RANCHI : बिरसा मुंडा बस टर्मिनल से खुलने वाली यात्री बसों के संचालकों ने फिटनेस, परमिट समेत अन्य जानकारियां नहीं दी। ऐसे में रांची नगर निगम अब खुद से इन बसों की जानकारी जुटाएगा। इसके लिए जल्द ही टर्मिनल के एग्जिट प्वाइंट पर नगर निगम की ओर से स्टाफ तैनात किया जाएगा, जो बसों के नंबर व टाइम टेबल नगर निगम को नोट करके देगा। इसके बाद नगर निगम इस लिस्ट के आधार पर डीटीओ-आरटीओ की मदद से बस के साथ संचालक का भी डिटेल निकाल लेगा। इसके बाद बिना फिटनेस व परमिट वाली बसों की एंट्री टर्मिनल में बंद करने की कार्रवाई होगी। बताते चलें कि रांची नगर निगम ने टर्मिनल से खुलने वाली बसों की जानकारी उपलब्ध कराने का आदेश एजेंटों को दिया था।

टाइमिंग से देना है टिकट काउंटर

टर्मिनल के एग्जिट प्वाइंट पर निगम की ओर से एक जवान को तैनात किया जाएगा। वह जवान बस का नंबर और टाइमिंग टर्मिनल मैनेजर को उपलब्ध कराएगा। इसके बाद लिस्ट की मदद से सभी की जानकारी जुटाई जाएगी। और जिन लोगों के परमिट व लाइसेंस सही होंगे उन्हें टाइमिंग के हिसाब से टिकट काउंटर दिया जाएगा। इसके लिए भी समय निर्धारित किया जाएगा।

बिना परमिट बसों की नो एंट्री

डीटीओ और आरटीओ से जारी परमिट वाली बसों को ही टर्मिनल में एंट्री मिलेगी। ऐसे में बिना परमिट वाली बसों के बाहर का टिकट कट जाएगा। वहीं बिना परमिट एंट्री करने पर फाइन भी वसूला जाएगा। इतना ही नहीं, बसों को जब्त करने की भी तैयारी रांची नगर निगम कर रहा है।

एजेंटों का भी लाइसेंस होगा चेक

टर्मिनल में टिकट काटने वाले एजेंटों का भी लाइसेंस चेक किया जाएगा। केवल उन्हीं बसों का टिकट काटने की परमिशन मिलेगी, जिनका लाइसेंस ओके होगा। किसी भी हाल में बसों के अवैध टिकट काटने वाले बख्शे नहीं जाएंगे।

40 काउंटरों पर ही कटेंगे टिकट

बस टर्मिनल में टिकट बुकिंग के लिए 40 काउंटर बनाए गए हैं। लेकिन शिड्यूल तय नहीं होने के कारण एजेंट सुबह से लेकर शाम तक बस के सामने ही टिकट काटते हैं। वहीं, टर्मिनल में दिनभर गाड़ी रहने के कारण जाम की भी समस्या बनी रहती है। ऐसे में जानकारी मिलने के बाद निगम काउंटर पर बुकिंग का रोस्टर जारी करेगा। इससे कोई भी एजेंट जहां-तहां कियोस्क लगाकर टिकट बुकिंग नहीं कर सकेगा। इसके अलावा निर्धारित समय पर ही संबंधित बस की टिकट काटी जाएगी।

टर्मिनल से हर दिन खुलती है 450 बसें

खादगढ़ा स्थित बिरसा मुंडा बस टर्मिनल से हर दिन अलग-अलग राज्यों व जिलों के लिए 450 बसें खुलती हैं। इसके अलावा कम दूरी की बसें भी विभिन्न जिलों के लिए खुलती हैं। इसमें बिहार, यूपी, ओडि़शा, दिल्ली, कोलकाता सहित अन्य जगह जाने वाली बसें शामिल हैं।