prayagraj@inext.co.in
PRAYAGRAJ: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में न्यू एकेडमिक सेशन 2019-20 में प्रवेश के लिए प्रवेश प्रक्रिया का दौर चल रहा है। इस बार इविवि प्रवेश परीक्षाओं के परिणाम के बाद ऑफलाइन काउंसिलिंग का आयोजन करेगा। जबकि लास्ट ईयर विवि प्रशासन ने ऑनलाइन काउंसिलिंग का निर्णय लिया था। लेकिन इस बार ऑफलाइन काउंसिलिंग का निर्णय कई वजहों से लिया गया है।

ग्रामीण पृष्ठभूमि के छात्रों को मिली राहत
इस साल इविवि का प्रवेश भवन 2018 से पहले की ही तरह ऑफलाइन काउंसिलिंग करवाएगा। इससे उन छात्र-छात्राओं को खासी राहत होगी जो ग्रामीण पृष्ठभूमि के हैं और जिन्हें कम्प्यूटर की बहुत ज्यादा नॉलेज नहीं है। बता दें कि लास्ट ईयर पहली दफे विवि प्रशासन ने ऑनलाइन काउंसिलिंग का निर्णय लिया था। इसके तहत अभ्यर्थियों को निर्देश दिया गया था कि वे रजिस्ट्रेशन, सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन च्वॉइस करके उसे लॉक करने, फीस जमा करने आदि की प्रक्रिया ऑनलाइन ही करेंगे। उन्हें सिर्फ डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए प्रवेश भवन पर बुलाए जाने का निर्देश था।

एजेंसी नहीं संभाल सकी थी पूरा काम
लेकिन लास्ट ईयर विवि प्रशासन का यह प्लान फेल साबित हुआ था। उस समय च्वॉइ्रस लॉक, फीस सबमिशन आदि में काफी दिक्कतें आई थी। इसे संभाल पाना प्रवेश भवन के लिए मुश्किल हो गया था। कई दिन ऑनलाइन काउंसिलिंग चलने और शिकायतों की बाढ़ आने के बाद विवि प्रशासन को काउंसिलिंग के अंतिम चरण में निर्देश जारी करके कहना पड़ा कि जो छात्र ऑफलाइन काउंसिलिंग करवाना चाहते हैं। वह सीधे प्रवेश भवन आ सकते हैं। ऑनलाइन काउंसिलिंग फेल होने में उस एजेंसी की भी बड़ी भूमिका थी, जिसे विवि प्रशासन ने परीक्षा आदि का काम सौंपा था।

विवि ने जारी कर दिया है एडमिट कार्ड
यही कारण है कि विवि प्रशासन ने इस बार ऑफलाइन काउंसिलिंग करवाने का निर्णय किया है। ऐसे में अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए रिपोर्टिग, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, फीस जमा करने आदि का काम प्रवेश भवन पहुंचकर ही करना होगा। उधर, प्रवेश भवन ने क्रेट, पीजीएटी वन, थ्री ईयर लॉ कोर्स एलएलबी, एलएलएम और एमकॉम प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड ऑनलाइन कर दिया है। अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड एयू की वेबसाइट aupravesh2019.com पर जाकर दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।