RANCHI: कांके रोड के मोहम्मद तबरेज के लिए बाइक पार्क करके शॉपिंग करना घाटे का सौदा साबित हुआ। जैसे ही वह ईद के लिए खरीदारी कर जलजोगा रेस्टोरेंट में घुसे उनकी गाड़ी रांची नगर निगम की अधिकृत एजेंसी नॉस्टिक सोल्यूशन ने जब्त कर ली। इसके बाद उनकी नॉस्टिक सोल्यूशन के इंफोर्समेंट एग्जीक्यूटिव कौशल पांडेय से बकझक हुई पर गाड़ी नहीं छूट पाई। शहर के मेन रोड में पार्किंग स्पेश की कमी का खामियाजा भुगतनेवाले अकेले मोहम्मद तबरेज ही नहीं हैं। उनके जैसे सैकड़ों लोग इसकी सजा भुगत रहे हैं। और वह भी तब जब इसमें उनका कोई कसूर नहीं है। दरअसल, मेन रोड में मल्टी स्टोरी मार्केटिंग कॉम्प्लेक्स तो बना दी गई, लेकिन पार्किंग की व्यवस्था ही नहीं है। नतीजन, कस्टमर्स को खामियाजा भुगतना पड़ रहा है।

नगर निगम ने रोड को बनाया पार्किंग

मेन रोड में दस बड़े और भ्0 से अधिक स्टोर हैं, जहां पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं है। ऐसे में रांची नगर निगम ने सड़क पर ही स्लॉट बनाकर पार्किंग की जगह बना दी है। यहां आमतौर पर कार की पार्किंग के लिए प्रति घंटा ब्0 रुपए और बाइक की पार्किंग के लिए क्0 रुपये लिये जाते हैं। हालांकि, दस मिनट तक की पार्किंग फ्री है। जबकि कायदा यह है कि मॉल्स या बड़े शॉप को अपने ग्राहकों के लिए पार्किंग की व्यवस्था खुद करनी है पर स्पेश न होने के कारण वे ऐसा नहीं कर पाते। नतीजन, ग्राहकों को मजबूरी में या तो पार्किंग जोन में गाड़ी पार्क करनी पड़ती है या फिर नो पार्किंग जोन में गाड़ी पार्क करने पर जुर्माना देना पड़ता है।

नॉस्टिक ने उठा ली क्0 गाडि़यां

बुधवार को नो पार्किंग जोन से क्0 गाडि़यां नॉस्टिक ने उठा ली। इसके बाद भुगतना ग्राहकों को पड़ा। इस संबंध में नॉस्टिक सोल्यूशन के इंफोर्समेंट एग्जीक्यूटिव कौशल पांडेय ने बताया कि नो पार्किंग जोन में होने के कारण गाडि़यां पकड़ी गई हैं। इन्हें जुर्माना देकर छुड़वाया जा सकता है।

बॉक्स का मैटर

इन मॉल्स में नहीं है पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था

वी मार्ट

विशाल मेगा मार्ट

सिटी स्टाइल

बांबे बाजार

वूल हाउस

मेयर का वर्जन

जिन दुकानों या मॉल में पार्किंग की व्यवस्था नहीं है उन्हें करने को कहा गया है। अगर वे इसे नहीं करते हैं तो उनपर कार्रवाई की जाएगी। पहले भी ऐसे मामलों में कार्रवाई की गई है। बेसमेंट में दुकान चलाने वालों पर पहले भी कार्रवाई की गई है।

-आशा लकड़ा, मेयर, रांची नगर निगम

मैं ईद का सामान खरीदने रांची आया था। नॉस्टिक ने मेरी गाड़ी ही उठा ली। अब कह रहे हैं की बकरी बाजार में निगम के कैंपस से ले जाइए।

-मोहम्मद तबरेज, विक्टिम

अदर साइड

सिर्फ जीईएल चर्च कॉम्प्लेक्स में फ्री पार्किंग

मेन रोड में केवल जीइएल चर्च कांप्लेक्स में ही फ्री पार्किंग की व्यवस्था है। यहां आनेवाले कस्टमर्स की गाडि़यां पार्क होती हैं। पर मेन रोड में भीड़ इतनी है कि सबकी पार्किंग यहां संभव नहीं है। यही वजह है कि लोगों को महंगा पार्किंग शुल्क देकर खरीदारी करनी पड़ रही है।