-इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश पर एसपी सिटी ने चलाया अभियान

-कई थानों की पुलिस ने कंपनीबाग से निकलवाई गाडि़यां

-पब्लिक ने कहा, कहां करें गाड़ी पार्क, पहले पुलिस बताए

ALLAHABAD: सुनो सुनो सुनोइलाहाबाद हाइ कोर्ट का आदेश है। सुनो सुनो सुनो कंपनीबाग के अंदर अब गाडि़यां खड़ी नहीं होंगी। जिसने भी गाड़ी खड़ी की तत्काल हटा ले अन्यथा पुलिस उसे थाने ले जाकर सीज कर देगी। थर्सडे इवीनिंग पुलिस ने कुछ इसी अंदाज में कंपनी बाग के अंदर गाड़ी पार्क न करने पर का अभियान चलाया।

शाम ब्.फ्0 बजे शुरू हुआ अभियान

आपरेशन की कमान खुद एसपी सिटी राजेश यादव ने संभाली थी। वे कर्नलगंज, सिविल लाइंस, करेली, मुट्ठीगंज, खुल्दाबाद, जार्जटाउन, कैंट और ट्रैफिक इंस्पेक्टर के साथ शाम साढ़े चार बजे कंपनी बाग पहुंचे। ट्रैफिक पुलिस यातायात क्रेन लेकर पहुंची थी। पुलिस वहां पहुंचते ही एक्टिव हो गई। सिविल लाइंस पुलिस माइक लेकर पहुंची थी। शुरुआत में पब्लिक को अवेयर करने के लिए पुलिस ने माइक का सहारा लिया। माइक से पुलिस एनाउंस करती रही कि इलाहाबाद हाईकोर्ट का आदेश है। कंपनीबाग के अंदर अब कोई भी गाड़ी पार्क नहीं होगी। यहां पर फोर व्हीलर, टू व्हीलर और साइकिल कुछ भी खड़ी करने की परमिशन नहीं है।

पुलिस ने नहीं दी एंट्री

पुलिस ने अचानक यह चेकिंग अभियान शुरू किया था। वह आपरेशन को कामयाब बनाने के लिए भी पूरी तरह से तैयार थी। एंट्री करते हुए वाहनों को पुलिस ने बाहर का रास्ता दिखा दिया। पुलिस का तेवर देखकर कोई विरोध करने का साहस नहीं जुटा सका। पुलिस के इस आपरेशन से कंपनीबाग के अंदर जाने वाले परेशान और क्षुब्ध थे। उनका सवाल था कि आखिर हम अपनी गाडि़यां पार्क कहां करें? पार्किंग का इंतजाम करने के बाद ही इस तरह का अभियान शुरू करना चाहिए था। कंपनीबाग में अंदर से गाडि़यां चोरी होती हैं। यह संख्या बाहर गाड़ी खड़ी करने पर बढ़ जाएगी। इसकी जिम्मेदारी कौन लेगा।

ब्00 से ज्यादा प्लेयर्स

कंपनीबाग के अंदर सुबह और शाम मार्निग वॉक करने वालों के अलावा स्टूडेंट और प्लेयर्स हैं जो डेली मदन मोहन मालवीय स्टेडियम पहुंचते हैं। करीब ब्00 लड़के स्टेडियम से जुड़े हुए हैं। वे साइकिल लेकर अंदर जाते हैं। कुछ बच्चों को पैरेंट्स छोड़ते हैं। नो एंट्री होने से सबसे ज्यादा प्राब्लम उन्हें ही हुई। दूर दराज से भी लोग गाडि़यों से आते हैं कंपनीबाग के अंदर टहलते हैं। उन्हें भी जोर का झटका लगा है।

पुलिस हाइ कोर्ट के आदेश का पालन करा रही है। पार्किंग की समस्या के लिए नगर निगम से बात की जाएगी। कोशिश की जा रही है कि गेट के बाहर खाली जगह पर पार्किंग का इंतजाम कराया जाए।

-राजेश यादव

एसपी सिटी

एक नजर में मामला और दिक्कतें

-हाइ कोर्ट ने आदेश दिया है कंपनी गार्डेन के भीतर कोई वाहन न जाए

-दो दिन पहले के आदेश पर गुरुवार को पुलिस ने शुरू किया अमल

-बाहर गाडि़यां खड़ी होने पर बढ़ जाएगी जाम की समस्या

-पहले से ही बाइक चोरी का अड्डा बना है कंपनीबाग

-बाहर गाडि़यां खड़ी होने पर और बढ़ सकते हैं मामले

-स्टेडियम में डेली ब्00 प्लेयर्स प्रेक्टिस करने आते हैं

-हजारों लोग सुबह और शाम अपनी गाडि़यों से वॉक के लिए आते हैं

मैं छोटा बघाड़ा में रहता हूं। दिनभर हम लोग लाइब्रेरी में स्टडी करते हैं। साइकिल से आते हैं। साइकिल पर भी बैन लग गया तो कहां खड़ी करेंगे। साइकिल से तो पाल्युशन फैलता नहीं है।

चंदन तिवारी

लोवर मेंस का एग्जाम होने वाला है। कुछ दोस्तों का गु्रप है। हम लाइब्रेरी में ही नियमित स्टडी करते हैं। साइकिल से ही आते हैं अब साइकिल का क्या करेंगे।

राकेश कुमार

मैं चाका नैनी से आता हूं। वहां पर लाइट की बड़ी प्राब्लम है। लाइब्रेरी में स्टडी करना आसान है। कोई प्राब्लम नहीं होती। इतनी दूर से साइकिल से आते हैं। अब तो साइकिल कहां खड़ी करें यह समस्या बन जाएगी।

दिग्विज

पीसीएस मेंस का एग्जाम होने वाला है। लाइब्रेरी में हर न्यूज पेपर पढ़ने को मिल जाता है। ग्रुप में यहां स्टडी करना आसान है। दारागंज से मैं भी साइकिल से आता हूं। अब तो मुश्किल हो जाएगी।

आर्या पाल

मैं शिवकुटी के पास रहता हूं। वहीं पर दोस्तों के साथ साइकिल से स्टडी करने लाइब्रेरी आता हूं। मुझे नहीं लगता कि साइकिल से किसी को प्राब्लम होना चाहिए।

हरिओम