allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: शहर में एक या दो नहीं बल्कि सैकड़ा से अधिक दुर्गा पूजा पंडाल सज गए हैं. सोमवार को इसमें मूर्तियों की स्थापना हो गई और गुरुवार से इन्हें आम जनता के दर्शनार्थ खोल दिया जाएगा. भव्य मूर्तियों की स्थापना के लिए पंडाल भी भव्य बनाए गए हैं. कहीं गुरुग्राम बसा है तो कहीं भव्य शिव मंदिर की कापी है. 50 फिट से भी ऊंचे पंडाल बने हैं. पंडालों के आसपास बिजली के झालरों से आकर्षक सजावट भी की गई है. यहां खर्च करने में दुर्गा पूजा कमेटियों ने कोई कोताही नहीं की है. लेकिन, पंडालों को रौशन करने के लिए बिजली कनेक्शन लेने में कमेटियों ने कोई रुचि नहीं दिखाई. नतीजा अतिरिक्त खर्च हो रही बिजली की कीमत शहरी कटौती झेलकर चुकाएंगे.

शहर में कुल तीन डिवीजन

शहर में बिजली आपूर्ति की व्यवस्था के लिए कल्याणी देवी, म्योहाल, टैगोर टाउन, रामबाग, नैनी व बम्हरौली डिवीजन कार्यरत हैं

टैगोर टाउन डिवीजन के अन्तर्गत तेलियरगंज व टैगोर टाउन सब स्टेशन आते हैं

म्योहाल डिवीजन से म्योहाल व सिविल लाइंस एरिया को सप्लाई होती है

कल्याणी देवी डिवीजन के खुशरुबाग, कल्याणी देवी व करेली एरिया के लोग बिजली पाते हैं

इन्होंने लिया कनेक्शन

दुर्गा पूजा कमेटी, अशोक नगर : 25 से 30 तारीख तक पंडाल के लिए 20 किलोवाट का अस्थाई कनेक्शन

दुर्गा पूजा कमेटी, कर्नलगंज : 29 सितम्बर के लिए 20 किलोवाट का अस्थाई कनेक्शन

कनेक्शन लेंगे तभी बढ़ेगी आपूर्ति

दुर्गा पूजा पंडालों में बिना कनेक्शन के बिजली का इस्तेमाल करने वालों पर शिकंजा कसने के मूड में नहीं है. विभागीय अधिकारियों का कहना है कि अस्थाई कनेक्शन में जितनी बिजली की डिमांड जनरेट होगी, उसी के अनुरूप बिजली की आपूर्ति के लिए शासन से मांग की जाएगी. अभी कोई डिमांड आई नहीं है तो आपूर्ति बढ़ाने का सवाल ही नहीं है.

110

कुल दुर्गा पूजा पंडाल स्थापित हैं शहरी एरिया में

20

किलोवाट तक की डिमांड है बड़े पंडालों में

10

किलोवाट तक बिजली इस्तेमाल हो रही छोटे पूजा पंडालों में

02

पंडालों ने ही लिया है अस्थाई कनेक्शन

1000

किलोवाट का बोझ झेलेंगे अगले पांच दिनों में शहर के उपभोक्ता

खंड के पावर हाउस, खुशरुबाग व कल्याणी देवी सब स्टेशन के अन्तर्गत आने वाले एरिया में किसी ने भी पंडालों में आपूर्ति के लिए अस्थाई कनेक्शन के लिए आवेदन नहीं किया है. सिर्फ पजावा रामलीला कमेटी ने मंचन के लिए आवेदन किया था.

मनोज कुमार अग्रवाल, अधिशाषी अभियंता कल्याणी देवी खंड

पिछले वर्ष तक गोविंदपुर में होने वाले पूजा महोत्सव के लिए आयोजकों ने अस्थाई कनेक्शन लिया था. इस बार अभी तक कनेक्शन के लिए किसी ने आवेदन नहीं किया है.

अमित कुमार झा, एसडीओ तेलियरगंज

कर्नलगंज एरिया में सिर्फ 29 सितम्बर के आयोजन के लिए एक दिन का कनेक्शन लिया गया है. जो 20 किलोवाट का है. ऐसे आयोजन हो रहे है कि हम कुछ कर नहीं सकते हैं.

विजय प्रताप तिवारी, एसडीओ टैगोर टाउन

अशोक नगर के लिए 20 किलोवाट का एक अस्थाई कनेक्शन स्वीकृत किया गया है. इसके अलावा किसी ने भी पंडाल में आयोजन के नाम पर आवेदन नहीं किया था.

संदीप मौर्या, एसडीओ सिविल लाइंस