RANCHI: रविवार से रांची शहर में दुर्गापूजा तक 24 घंटे बिजली मिलेगी। 7 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक पूजा के दौरान आरएपीडीआरपी का काम पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा। इस दौरान सिर्फ इमरजेंसी होने पर ही बिजली शटडाउन की जाएगी। रांची एरिया बोर्ड के जीएम संजय कुमार ने बताया कि दुर्गा पूजा को देखते हुए लोगों को 24 घंटे बिजली देने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत अभी जो आरएपीडीआरपी का काम चल रहा है, उसे तत्काल बंद किया जाएगा। जब आपात स्थिति होगी तभी बिजली काटी जाएगी।

आरएपीडीआरपी का काम बंद

पिछले कई महीने से रांची में आरएपीडीआरपी का काम चल रहा है। इसके लिए अलग-अलग इलाकों में हर दिन 6 से 7 घंटे बिजली काटी जा रही है। काम पूरा करने को लेकर हर इलाके में सुबह से शाम तक बिजली कट रही है। दुर्गा पूजा को देखते हुए अभी आरएपीडीआरपी का काम बंद करने का निर्णय लिया गया है, जिसके लिए 6 से 7 घंटे तक बिजली काटी जा रही है उसे बंद किया गया है। अब आरएपीडीआरपीयोजना का काम रांची शहर में 20 अक्टूबर के बाद यानी दुर्गा पूजा के बाद शुरू होगा।

पंडाल को लेना होगा बिजली कनेक्शन

रांची के जीएम संजय कुमार ने बताया कि रांची में जितने भी पूजा पंडाल बन रहे हैं उनको अस्थाई बिजली का कनेक्शन दिया जाएगा। पंडालों में बिजली जोड़ने के लिए कुछ देर तक कनेक्शन लेने के लिए बिजली काटी जाएगी, जिसे तत्काल बहाल कर दिया जाएगा। पंडालों को बिजली देने के लिए 24 घंटे सप्लाई की जाएगी, ताकि श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो।

कई महीने से जारी है पावर कट

राजधानी में जनवरी से सितंबर तक ऐसा कोई भी दिन नहीं है जब किसी न किसी इलाके की बिजली 6 से 7 घंटे नहीं काटी जा रही हो। इस पर बिजली वितरण निगम के अधिकारियों का कहना है कि आरएपीडीआरपी का काम करना बहुत जरूरी है, क्योंकि इससे आने वाले दिनों में राजधानी को प्रॉपर बिजली 24 घंटे मिलेगी। आरएपीडीआरपी का काम करने के लिए हर इलाके में बिजली काटना मजबूरी होती है।

हर दिन दी जा रही सूचना

बिजली बोर्ड के जेनरल मैनेजर संजय कुमार ने बताया कि रांची जिले में आरएपीडीआरपी का काम चल रहा है। इसलिए बिजली शटडाउन मजबूरी है। लोगों को इसकी जानकारी एक दिन पहले ही दे दी जा रही है कि किस इलाके में कितनी देर काम होगा और इसके लिए कितने घंटे बिजली आपूर्ति बाधित रहेगी।

वर्जन

दुर्गा पूजा को देखते हुए रांची में आरएपीडीआरपी का काम बंद किया गया है। जब तक कोई इमरजेंसी नहीं हो तब तक किसी भी इलाके की बिजली नहीं काटी जाएगी। 7 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक बिजली आपूर्ति पूरी तरह से सामान्य रहेगी। मेंटेनेंस का काम नहीं किया जाएगा।

संजय कुमार, जेनरल मैनेजर, रांची एरिया बोर्ड