patna@inext.co.in
PATNA : गाडिय़ों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने के बाद भी जांच पड़ताल के लिए पुलिस को आरसी (रजिस्ट्रेशन कार्ड) से ही मिलान करना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां कोई तैयारी ही नहीं है। यातायात विभाग से लेकर ट्रैफिक पुलिस तक इसे लेकर गंभीर नहीं है। ऐसे में पुलिस को इस हाईटेक हाई सिक्योरिटी प्लेट लगने के बाद भी वर्षों पुरानी जांच की व्यवस्था से गाडिय़ों की जांच पड़ताल करनी होगी। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की पड़ताल में सुरक्षा के हाईटेक इंतजाम में जांच की अधूरी तैयारी का बड़ा खुलासा हुआ है।

विभाग के पास नहीं है लेजर गन
हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की जांच के लिए लेजर गन की आवश्यकता होती है जो पटना में नहीं है। एक तरफ तो हाई सिक्योरिटी की जांच पड़ताल को लेकर दबाव बनाया जा रहा है लेकिन विभाग इसकी जांच पड़ताल को लेकर कोई प्रयास नहीं कर रही है। एक्सपर्ट बताते हैं कि बिना लेजर गन से इसकी जांच पड़ताल नहीं हो पाएगी। अगर वाहनों को बिना लेजर गन से जांच पड़ताल हो रही है तो पुराने और नए नंबर प्लेट की व्यवस्था में कोई फर्क नहीं होगा। अन्य राज्यों में विभाग के पास लेजर गन की व्यवस्था है जिससे वाहनों की जांच पड़ताल काफी आसान हो जाती है।

टारगेट पूरा कराने पर जोर
पटना में गाडिय़ों का टारगेट पूरा करने पर जोर है। सरकार अधिक संख्या में गाडिय़ों के नंबर प्लेट को हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट से अपडेट करने में जुटी है। एजेंसी के आंकड़ों पर गौर करें तो पटना में 6 सेंटर पर हर दिन लगभग 500 से अधिक गाडिय़ों का नंबर प्लेट हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट से अपडेट किया जा रहा है लेकिन जांच को लेकर कोई तैयारी नहीं होना बड़ा सवाल है। यही हाल रहा तो आने वाले दिनों में हर गाड़ी इस आधुनिक नंबर प्लेट से अपडेट हो जाएगी लेकिन अगर जांच के लिए हर वाहन चालक से आरसी मांगी जाएगी तो पुरानी और नई व्यवस्था में कोई फर्क नहीं होगा।


ऐसे होती है लेजर गन से जांच

* लेजर गन लगाते ही गाड़ी से संबंधित पूरी डिटेल मिल जाती है।
* लेजर गन लेजर कोड को रीड करके काम करता है और हर जानकारी दे देता है
* हर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट में गोपनीय कोड और नंबर होता है और लेजर गन उसे डिटेक्ट करता है
* अब अगर लेजर गन नहीं होगा तो जांच के दौरान सिस्टम पर कोड डालकर ही जांच पड़ताल हो सकता है

संदिग्धों को हिरासत में लिया है। फिलहाल उनकी पहचान को सार्वजनिक नहीं किया गया है।

आरक्षण की मांग में हिंसा पड़ी महंगी, कोर्ट ने हार्दिक पटेल संग तीन लोगों को दो साल की जेल की सजा सुनाई

अपने इन 5 नए वीड‍ियो से मौज करने को बोले वायरल वीड‍ियो स्‍टार हार्दि‍क पटेल, पढ़ें 5 खास बातें

Crime News inextlive from Crime News Desk