-फुटकर पैसे देने में खूब काम आया दस का सिक्का

- पिछले दिनों इसे लेने से इनकार कर रहे थे व्यापारी

Meerut। पांच सौ और एक हजार नोटों के चलन से बाहर होने के बाद एक बार फिर दस के सिक्कों का दौर लौट आया है। गौरतलब है बीते दिनों में दुकानदारों ने दस के सिक्के लेने बंद कर दिए थे। हालांकि रिजर्व बैंक ने सिक्कों को ना लेने को लेकर कोई गाइडलाइन जारी नहीं की थी। अब मजबूरी में सही, लेकिन दस के सिक्के ने बाजार में धमक जमा ली।

लोगों ने जताई खुशी

बड़े नोट बंद होने से एक बार फिर दस का सिक्का मार्केट में चलन में आ गया। दस का सिक्का चलते ही लोग खुशी से झूम उठे। चलन बंद होने के कारण व्यापारियों ने दस के सिक्के को एकत्र करके रख लिया था। अब उन्होंने फिर से दस के सिक्कों को बाहर निकालना शुरू कर दिया है।

बीते दिनों हो गया था बंद

नकली सिक्का बाजार में आने की अफवाह के कारण शहर में लोगों ने दस का सिक्का लेने व देने से इंकार कर दिया था। जिसके कारण शहर से दस के सिक्के एकाएक गायब हो गए थे। लेकिन गुरूवार को सरकार द्वारा चलन की बात कहने पर दस के सिक्के फिर से चलन में आ गए हैं।

स्टीकर हो गए चस्पा

दस का सिक्का लेने से इंकार करने पर कई स्थानों पर लोगों ने सामान न देने के स्टीकर चस्पा कर दिए थे। पेट्रोल पंप, पान के खोखे, परचून की दुकान आदि जगह दस के सिक्के लेने से इंकार करने पर सामान न देने का स्टीकर चस्पा कर दिए थे। उधर बैंक की ओर से अनेक बार दस का सिक्का चलन से बाहर न होने बात कही गई। न लेने वाले के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की बात भी सामने आई।