-हेल्थ डिपार्टमेंट के सुरक्षा के दावों की खुलने लगी है पोल

-अब तक नहीं आई है मेडिकेटेड मच्छरदानी

-इलाके में नहीं हो रही फॉगिंग, बढ़ रहीं मच्छरजनित बीमारियां

-अब-तक शहर में डेंगू के कुल 11 पेशेंट्स की हो चुकी है पुष्टि

JAMSHEDPUR: बेकाबू डेंगू से लड़ने में विभाग असमर्थ दिखाई दे रहा है। डेंगू फैलने से पहले किए जा रहे सुरक्षा के सभी दावों की पोल अब खुलने लगी है। जरूरतमंदों तक न तो मेडिकेटेड मच्छरदानी पहुंची और न ही फॉगिंग हुई। नतीजा मच्छरों की वृद्धि लगातार हो रही है। कुछ दिन पहले डीसी अमित कुमार ने भी तीनों अधिसूचित क्षेत्र समिति, कारपोरेट, स्वास्थ्य सहित अन्य विभागों के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर विशेष दिशा-निर्देश जारी किए थे, लेकिन इसका पालन शायद ही हो रहा है। जिला सर्विलांस पदाधिकारी डॉ। साहिर पॉल ने बताया कि डेंगू को लेकर पूरे जिला में अलर्ट जारी किया गया है। वहीं जिन क्षेत्रों में डेंगू के मरीजों की पुष्टि हो रही हैं वहां पर टीम भेजकर एंटी लार्वा की छिड़काव व जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। लोगों को कूलर, ड्रम व किसी भी अन्य जगह पर पानी को जमा न करने की सलाह दी जा रही है। क्योंकि ऐसे पानी में बहुत जल्द ही एडीज का लार्वा पनपने की संभावना रहती है।

भ्ख् प्रखंडों का चयन

राज्य सरकार ने मलेरिया जोन वाले प्रदेश के भ्ख् प्रखंडों का चयन किया है। इसमें पूर्वी सिंहभूम जिले से मुसाबनी व डुमरिया शामिल हैं, जहां पर मेडिकेटेड मच्छरदानी बांटी जानी है। अब मच्छरजनित बीमारियां कहर बरपा रही है, लेकिन मच्छरदानी आने की कोई सुगबुगाहट नहीं है। विभाग ने मलेरिया जोन के रूप में पटमदा, मुसाबनी, डुमरिया, बहरागोड़ा, घाटशिला, जादूगोड़ा का चयन किया है।

डेंगू से महिला की हो चुकी है मौत

महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) हॉस्पिटल के गायनिक वार्ड में एडमिट पेशेंट बागबेड़ा स्थित किताडीह निवासी रिंकू देवी पूर्व से डेंगू से ग्रसित थी। शनिवार की शाम डेंगू से उसकी मौत हो गई। शहर में गत दो वर्षो में डेंगू से ये पहली मौत की घटना है। अब-तक शहर में डेंगू के कुल क्क् पेशेंट्स की पुष्टि हो चुकी है।

डेंगू जैसी जानलेवा बीमारियों से निपटने के लिए अलर्ट जारी किया गया है। इससे संबंधित सभी विभागों को अलग-अलग जिम्मेदारी दी गई है। लोगों को भी जागरूक होने की जरूरत है। फॉगिंग अवश्य होने चहिए।

- डॉ। साहिर पॉल, जिला सर्विलांस पदाधिकारी, ईस्ट सिंहभूम