i reality check

- गोरखपुर व राप्तीनगर डिपो पर नहीं है किसी तरह की सुरक्षा व्यवस्था

- कहीं नहीं होती जांच, बस स्टेशन से लेकर बसों तक में सुरक्षा राम भरोसे

GORAKHPUR: गोरखपुर सिटी में जहां पुलिस विभाग के सभी बड़े अधिकारी बैठते हैं, वहां की सिक्योरिटी जांचने निकली दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम ने सोमवार को गोरखपुर और राप्तीनगर बस डिपो का रिएलिटी चेक किया। इस दौरान बस स्टेशन से लेकर बसों तक में कहीं भी सुरक्षा बंदोबस्त नजर नहीं आया। किसी भी बस में चढ़ जाइए, उतर जाइए, कहीं भी घूम लीजिए, जांच करना तो दूर, कोई टोकने वाला तक नहीं है। कुल मिलाकर, यहां की सुरक्षा भगवान भरोसे है।

सीन 1

प्लेस: गोरखपुर डिपो

टाइम: दोहपर 3 बजे

रेलवे स्टेशन रोड स्थित गोरखपुर डिपो कैम्पस से लेकर सड़कों तक दर्जनों बसें खड़ी थीं। उन पर जगह पाने के लिए हजारों सवारी इधर-उधर भाग रहे थे। परिसर से लेकर पैसेंजर्स हॉल तक में भीड़ थी लेकिन कहीं भी कोई पुलिसकर्मी नजर नहीं आया। पैसेंजर हॉल में तो पागलों की तरह कई संदिग्ध लोग सोते हुए मिले। चारो ओर से खुले रास्तों से लोग आ-जा रहे थे लेकिन कोई पूछने वाला नहीं था।

सीन 2

प्लेस: राप्तीनगर डिपो

टाइम: शाम 4 बजे

कमिश्नर ऑफिस के सामने स्थित राप्तीनगर डिपो पर सुरक्षा व्यवस्था तो और भी लचर दिखी। पुलिस कर्मी तो छोडि़ए, पूरे परिसर में बसों के ड्राइवर व कंडक्टर के अलावा अन्य रोडवेज कर्मचारी तक नजर नहीं आए। इस हालात में खुले कैंपस में खड़ी किसी भी बस या पैसेंजर हॉल में बड़ी साजिश को अंजाम दिया जा सकता है क्योंकि यहां किसी से कोई पूछने वाला तक नहीं है।

----------

कॉलिंग

किसी तरह की चेकिंग तो दूर, कोई कुछ पूछने पर जवाब तक देने वाला नहीं है। जो जहां चाहे आए-जाए, इससे यहां किसी को कोई फर्क नहीं पड़ता।

रविंद्र वर्मा, पैसेंजर

जब सीएम सिटी में बस अड्डे का यह हाल है तो अन्य जगहों का क्या होगा? यदि रोडवेज की बसों में सफर करना है तो अपनी सुरक्षा खुद करनी होगी।

विपिन यादव, पैसेंजर

---------

वर्जन