-पूरी मार्केट में नहीं है सुरक्षा के माकूल इंतजाम

-कहीं भी गाड़ी खड़ा कर कोई भी दे सकता है हादसे को दावत

-मई 2007 में हुआ था एक के बाद एक तीन ब्लास्ट

GORAKHPUR: शहर की सुरक्षा व्यवस्था में कभी भी कोई सेंध लगा सकता है। यह हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि जिम्मेदारों की कारगुजारियां इस बात को साफ बयां कर रही हैं। शहर का दिल कहे जाने वाले गोलघर की सिक्योरिटी को देखकर भी इसका अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है। यहां न तो लोगों की सुरक्षा के लिए कोई माकूल इंतजाम हैं और न ही इतने सुरक्षाकर्मी ही तैनात हैं, जो लोगों की सुरक्षा कर सके। बुधवार को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के रियल्टी चेक में सुरक्षा व्यवस्था के दावों की हकीकत सामने आई।

नहीं है कोई सिक्योरिटी

गोरखपुर का दिल कहे जाने वाले गोलघर की सुरक्षा व्यवस्था भगवान भरोसे है। करीब एक किलोमीटर फैले इस मार्केट में न तो पर्याप्त पुलिसकर्मी तैनात हैं, न ही शॉप ओनर्स या कॉम्प्लेक्स ओनर्स ने कोई सिक्योरिटी की व्यवस्था ही की है। यहां कोई भी कहीं पर कुछ भी रखकर चला जाए, लेकिन कोई पूछने वाला नहीं है। हालत यह है कि यहां लोग रोज जान हथेली पर लेकर मार्केट में आते हैं और वैसे ही वापस जाते हैं। उनके साथ कब और कौन सी घटना हो जाए, कोई कुछ नहीं कह सकता। कई बार यहां व्यापारियों के साथ लूटपाट हो चुकी है।

स्पॉट वन - बलदेव प्लाजा

बलदेव प्लाजा में सिक्योरिटी की बात की जाए तो इसके नाम पर प्राइवेट डंडाधारी गार्ड है। इनके भरोसे पूरे कॉम्प्लेक्स की सुरक्षा है। मार्केट के दो तरफ तो कहीं पार्क करने की जगह नहीं है, लेकिन फ्रंट साइड के अलावा खोवा मंडी की तरफ जाने वाले रास्ते पर गाडि़यों का अंबार लगा रहता है। इन्हें न तो कोई चेक करने वाला है और न कोई पूछने वाला। लोग रोड पर गाडि़यां खड़ी कर शॉपिंग के लिए निकल जाते हैं। वहीं, इसकी पार्किंग में भी किसी तरह की जांच नहीं की जाती है, जिससे कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। मई 2007 में मार्केट के सामने ही एक बॉम्ब ब्लास्ट हुआ था।

स्पॉट टू - मंगलम टॉवर -

मंगलम टॉवर की सिक्योरिटी व्यवस्था का हाल बेहाल है। यहां पार्किंग से ज्यादा गाडि़यां सड़कों पर खड़ी नजर आती हैं। पेट्रोल पंप से लेकर बॉबीज के पास तक गाडि़यों की लंबी लाइन लगी रहती है, जिसे पूछने-जांचने वाला कोई नहीं है। घंटों गाड़ी खड़ी करने के बाद गाड़ी मालिक आते हैं और अपनी गाडि़यां उठाकर चल पड़ते हैं। यहां भी कोई अगर कोई साजिश रखने की प्लानिंग करे तो आसानी से हादसे को अंजाम दे सकता है। मगर सिक्योरिटी के लिए यहां कोई इंतजाम नहीं हैं।

स्पॉट थ्री - काली मंदिर

शहर के सबसे व्यस्त जगह में एक काली मंदिर भी है। यहां भी सुरक्षा के नाम पर सिर्फ ट्रैफिक पुलिस ही नजर आती है, जो अपने काम में व्यस्त रहती है। पास में मौजूद पुलिस बूथ्स पर कुंडी लगी रहती है, जिसमें कोई भी जिम्मेदार बैठने की जहमत नहीं उठाता। वहीं मंदिर के आसपास भी लोग गाडि़यां खड़ी कर देते हैं। पास में ही एक कूड़ेदान भी पड़ा है, जिसकी जांच की बात तो दूर काफी देर तक सफाई भी नहीं की जाती। यह रोड डिवाइडर होने की वजह से काफी सकरी भी है, जिसकी वजह से यहां आए दिन जाम भी लगा रहता है।

स्पॉट फोर - गांधी आश्रम

गोलघर में मार्केटिंग के लिए रोजाना हजारों लोगों को हुजूम उमड़ता है। पूरी मार्केट में 500 से ज्यादा दुकानें हैं, जहां पब्लिक उमड़ी रहती है। मगर यहां भी सुरक्षा व्यवस्था नदारद ही है। पार्किंग की कोई व्यवस्था न होने से सड़कों पर ही गाडि़यों की लंबी लाइन नजर आती है। कोई किसी भी जगह मार्केटिंग के लिए जाए, लेकिन गाड़ी इन लाइनों में ही खड़ी कर देता है, जिसकी वजह से बड़ी घटना होने से इनकार नहीं किया जा सकता। पूरी मार्केट में कहीं पर भी सिक्योरिटी अरेंजमेंट्स प्रॉपर नहीं है।

प्वाइंट टू बी नोटेड -

पेट्रोल पंप - 2

शॉपिंग कॉम्प्लेक्स - 2

होटल - 2

रेस्टोरेंट - एक दर्जन से ज्यादा

फूड स्पॉट - एक दर्जन से ज्यादा

दुकानें - 500 से ज्यादा

डेली फूटफॉल - 50 से 70 हजार

कॉलिंग

मार्केट में सिक्योरिटी के नाम पर कुछ भी नहीं है। सिर्फ एक पुलिस चौकी है, वहां पुलिसवाले अंदर ही बैठे रहते हैं।

- पंकज, प्रोफेशनल

बलदेव प्लाजा के सामने 2007 में विस्फोट हुआ था, लेकिन इसके बाद भी जिम्मेदार यहां सिक्योरिटी की व्यवस्था नहीं करते हैं। कई बार यहां व्यापारियों के साथ लूट-छिनैती की घटनाएं भी हुई हैं।

- समीर, शॉपकीपर

गोरखपुर का प्राइम इलाका होने के बाद भी यहां सुरक्षा के इंतजाम नाकाफी हैं। रोजाना हजारों लोग यहां आते हैं, लेकिन उनकी सुरक्षा के लिए यहां कोई व्यवस्था नहीं है।

- इतेंद्र, प्रोफेशनल

यहां दो पेट्रोल पंप, दो शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के साथ ही यहां सैकड़ों दुकानें हैं। मगर सिक्योरिटी की बात करें तो चुनिंदा पुलिस वाले चौकी पर मिल जाते हैं। इसके अलावा कोई भी व्यवस्था नहीं है।

- शाहिद अनवर, प्राइवेट जॉब