JAMSHEDPUR: स्टील सिटी में ग्राउंट वाटर लेबल नीचा होने के कारण लोगों को रेन वाटर हारवेस्टिंग के लिए टैंक बनवाने की सलाह दी जा रही है, लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि सरकारी कर्यालयों में ही रेन वाटर हॉर्वेस्टिंग के इंतजाम नहीं हैं। इससे बारिश के समय हजारों लीटर पानी नालियों के सहारे नाले में चला जाता है। देश में पानी की जरूरत और गिरते जल स्तर पर चिंता व्यक्त करते हुए भारत सरकार ने घर में टैंक बनाने की अनिवार्यता कर दी है। सरकार के आदेश के अनुसार पार्क, सरकारी भवनों, हास्पिटल, स्कूल, कॉलेज में वाटर हारवेस्टिंग सिस्टम जरूरी है।

अफसर नहीं दे रहे ध्यान

शहर में पीने के पानी की कमी होने और वाटर लेबल बेहद नीचा होने के चलते सरकार बारिश के जल को बचाने पर जोर दे रही है। वहीं सरकारी अधिकारियों-कर्मचारियों की उदासीनता के चलते शहर का ग्राउंड वाटर लेबल में वृद्धि नहीं हो पा रही है। बता दें कि शहर और आसपास के इलाकों के ग्राउंड वाटर में लौहे की मात्रा ज्यादा होने की वजह से पीने लायक पानी नहीं हैं। शहर में ग्रामीण इलाकों में पानी की सप्लाई न होने से लोग चापाकल से पानी पी रहे हैं। नदी के किनारे रहने वाले लोग पीने के पानी के लिए नदियों पर डिपेंड रहना पड़ता है।

यहां नहीं हैं रेन वाटर हार्वेस्टिंग

डीसी ऑफिस,एसएसपी ऑफिस, एसडीओ, ब्लॉक ऑफिस करनडीह, पोस्ट ऑफिस बिष्टुपुर, न्यू कोर्ट, जिला निबंधन कर्यालय, जिला सूचना अधिकारी कार्यालय, जेएनएसी, एमएनएसी और जुगसलाई नगर पालिका कार्यालय, बीएसएनएल कार्यालय, बैक कार्यालय स्टेशन सहित शहर में सभी सरकारी विभागों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था नहीं है।

तीनों अक्षेस में भी नहीं व्यस्था

शहर में जेएनएसी, जुगसलाई और मानगो अक्षेस कार्यालय में भी टैंक नहीं बनाया गया है। जिससे पानी स्टोर नहीं हो पा रहा हैं। टैंक बनाने में नगर निकायों के ही पिछड़ने की वजह से लोगों में उत्साह की कमी देखी जा रही है।

पिता जी ने घर बनवाते समय ही रेन वाटर हार्वेस्टिंग टैंक बनवा दिया था। सप्लाई से आने वाले पानी को प्रयोग कर हम टैंक में छोड़ देते हैं। जिससे जब तक पानी आता है तब तक टैंक में जाता रहता है। हम सभी को पानी के महत्व को समझना होगा। हम सभी को घर बनवाते समय टैंक अवश्य बनवाना चाहिये।

सतीश, मानगो

सरकार लोगों को रेन वाटर हार्वेस्टिंग बनाने का आदेश दे चुकी है। लेकिन नगर निकाय के कर्मचारी पैसे लेकर बिना रेन वाटर हार्वेस्टिंग के ही ही नक्शा पास कर दे रहे हैं। जिससे रेन वाटर हार्वेस्टिंग अभियान सफल नहीं हो रहा है। इसे बढ़ावा देने के लिए अधिकारियों को सहयोग करना होगा।

सुरेश, जुगसलाई

सरकारी कार्यालयों में ही रेन वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था नहीं है। सरकार को चाहिये कि लोगों के बीच प्रेरणा के लिए शहर के सभी सरकारी कार्यालय में टैंक बनाकर पानी का स्टोरेज किया जाना चाहिये। जिससे ग्राउंड वाटर का लेबल पड़ेगा।

बुद्धिलाल, बिरसानगर

पानी का हमारे जीवन में बहुत ही महत्व है इसलिए हमें उसका संचयन करना चाहिए। सरकार को चाहिए कि टैंक बनाने के लिए सरकार की ओर से कुछ मदद मिलनी चाहिये जिससे लोग इसे ध्यान दे सकेंगे।

लक्ष्मी दास, कदमा