- हड़ताल समाप्त होने के बाद भी राशन वितरित नहीं कर रहे डीलर

- कार्डधारक रोज काट रहे राशन शॉप्स के चक्कर

DEHRADUN: दो हफ्ते बाद दिवाली है और राशन कार्ड धारकों को अभी तक सस्ते गल्ले की राशन नहीं मिल पाई है। पूर्ति विभाग ने दस तारीख से पहले राशन वितरण करने के निर्देश डीलरों को दिए थे लेकिन हड़ताल के चलते कार्डधारकों को राशन वितरित नहीं की गई। पूर्ति विभाग द्वारा डीलरों को उनकी मांग पर कार्यवाही का आश्वासन दिए जाने के बाद डीलरों ने हड़ताल खत्म करने की बात कही थी, लेकिन अभी भी सस्ते गल्ले की राशन वितरित नहीं की जा रही है।

यह था हड़ताल का कारण

सरकार द्वारा राशन कार्डधारकों को उनके खाते में सब्सिडी की रकम जमा करने का हाल ही में निर्णय लिया गया था। सस्ते गल्ले के डीलर सरकार के इस फैसले का विरोध कर रहे हैं, इसी फैसले को वापस लेने की मांग करते हुए जिले के सभी राशन डीलर हड़ताल पर चले गए थे। हालांकि, पूर्ति विभाग द्वारा उनकी मांग से शासन को अवगत कराने के आश्वासन के बाद उन्होंने हड़ताल समाप्त करने की बात कही थी, लेकिन अभी तक राशन डीलरों ने राशन कार्डधारकों को राशन वितरित करना शुरू नहीं किया है।

सरकारी फैसले पर भी संशय

सरकार ने कार्डधारकों को नकद सब्सिडी देने का फैसला जरूर लिया है, लेकिन यह कवायद कब से शुरू होनी है इसे लेकर असमंजस है। न उपभोक्ताओं को इसकी जानकारी है, न डीलर को और न ही पूर्ति विभाग को। हालांकि, यह बात अलग है कि पूर्ति विभाग द्वारा डीलरों के माध्यम से सभी कार्डधारकों की बैंक डिटेल्स क्0 अक्टूबर तक मांगी है।

आंकड़ों पर एक नजर

जिले में कुल राशन शॉप्स- क्0ब्फ्

कुल कार्डधारक - फ्9क्फ्म्म्

कुल यूनिट उपभोक्ता - क्ख् लाख

एपीएल कार्डधारक - क्म्88म्म्

अन्त्योदय - क्भ्08ब्

बीपीएल - फ्ख्7ब्9

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा में - क्7ब्म्म्7

जिले में कितना राशन वितरण

- ख्9फ्फ्ब्.भ्0 कुन्तल गेहूं हर महीने वितरित किया जाता है कार्डधारकों को

- भ्क्ख्7फ्.ब्भ् कुन्तल चावल हर महीने दिया जाता है सस्ते गल्ले की दुकानों द्वारा

------------------

राशन डीलरों की मांग को सरकार के समक्ष रखा गया है, जिसके बाद राशन डीलरों ने हड़ताल समाप्त कर दी है। राशन डीलर गोदम से अब राशन उठाने लगे हैं, जो डीलर राशन का वितरण नहीं करेगा, उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

विपिन कुमार, डीएसओ