-डैम का वाटर लेवल अभी 10 फीट तक ही पहुंचा है

-पानी की राशनिंग से बड़ी आबादी बरसात में भी परेशान

RANCHI: जब तक हटिया डैम का जलस्तर ख्0 फीट तक नहीं पहुंच जाता, तब तक इलाके में पानी की राशनिंग होती रहेगी। फिलहाल हटिया डैम में पानी क्0 फीट तक पहुंच गया है। इसलिए संबंधित इलाकों में अभी पानी की राशनिंग जारी रहेगी। यह जानकारी कार्यपालक अभियंता केके वर्मा ने दी। बताया कि फ्7 फीट गहरे इस डैम से रेगुलर वाटर सप्लाई के लिए कम से कम ख्0 फीट पानी जरूरी है।

सिर्फ तीन दिन वाटर सप्लाई

राजधानी में पिछले वर्ष बारिश कम होने के कारण हटिया डैम का जलस्तर कम हो गया। इस वजह से संबंधित इलाकों में सिर्फ तीन दिन ही वाटर सप्लाई की जा रही है। नगर निगम की घोषणा के बाद पिछले नवंबर महीने से ही सिर्फ तीन दिन बुधवार, शुक्रवार व रविवार को वाटर सप्लाई हो रही है। सावन के पवित्र महीने में सोमवारी के दिन भी लोगों को पानी नहीं मिला। वहीं मंगल वार को भी लोग सप्लाई वाटर के लिए परेशान रहे।

इन इलाकों में राशनिंग

हटिया डैम का जलस्तर डाउन होने के कारण सचिवालय, नेपाल हाउस, एचईसी के क्षेत्र, बिरसा चौक, हिनू, डोरण्डा के क्षेत्र, अशोक नगर, हरमू, तुपुदाना, नार्थ व साउथ आफि स पाड़ा, निवारणपुर व आसपास के क्षेत्रों में पानी संकट है।

सुबह से पानी का जुगाड़

डैम से आपूर्ति वाले क्षेत्रों में लोग सुबह से ही चापानलों, कुओं व बोरिंग की सुविधा वाले घरों से पानी लाने के लिए परेशान हो जाते हैं। सबसे ज्यादा परेशानी घर के ऊपरी तल्ले के लोगों को होती है।

7.भ् फीट बढ़ा है जलस्तर

इस मानसून में हुई बारिश से हटिया डैम का जल स्तर साढ़े सात फीट बढ़ा है। बारिश से पूर्व डैम का जल स्तर ख्.भ् फ ट था, जो बढ़ कर अब क्0 फ ट पर आ गया है।

गहरीकरण का काम पूरा

कार्यपालक अभियंता ने बताया कि हटिया डैम में इस सीजन के गहरीकरण का कार्य पूरा कर लिया गया है। ख्.म्0 लाख क्यूबिक मीटर मिट्टी निकाली गयी है। यह काम क्9 जून को पूरा कर लिया गया था। विभाग द्वारा इतने ही कार्य के लिए वर्क ऑर्डर दिया गया था।

वर्जन

अभी हटिया डैम में करीब क्0 फीट तक पानी पहुंचा है। लेकिन, फ्7 फीट के इस डैम के लिए कम से कम ख्0 फीट तक जल स्तर होना चाहिए। अभी भी संबंधित इलाकों में पानी की राशनिंग जारी रहेगी।

-केके वर्मा, कार्यपालक अभियंता, हटिया डैम