- प्रदेश की 100 बसों में हैं ऑटो ब्रेक सेंसर लगाने की योजना

- सफल ट्रायल के बाद सभी बसों में लगाया जाएगा सेंसर

आई एक्सक्लुसिव

<- प्रदेश की क्00 बसों में हैं ऑटो ब्रेक सेंसर लगाने की योजना

- सफल ट्रायल के बाद सभी बसों में लगाया जाएगा सेंसर

आई एक्सक्लुसिव

sundar.singh

Meerutsundar.singh

Meerut: मेरठ से ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में काफी बसें लेट नाइट चलती हैं। लंबे रूट की होने वाली बसों में यात्रियों की भी कमी नहीं रहती। लेकिन कभी-कभी ऐसे हादसे हो जाते हैं जिनमें कई लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है। ऐसे में रोडवेज ने अपने पैसेंजर्स को सुरक्षा देने के लिए बसों को हाईटेक करने का मन बना लिया है। एक ऐसा सेंसर लगाने की तैयारी की जा रही है, जो रोडवेज से होने वाले सड़क हादसों को कम करेगा। अगर कोई दुर्घटना होने की संभावना बनती है तो बस की स्पीड सेंसर के माध्यम से कम हो जाएगी। साथ ही ड्राइवर को संकेत देने के लिए अलार्म भी बजेगा जिससे वह तत्काल बे्रक लेकर हादसे पर काबू पा लेगा।

तो ड्राइवर को कर देगा चौकन्ना

लांग रूट पर लगातार बस चलाने से ड्राइवर थक जाते हैं और ड्राइविंग करते वक्त उन्हें नींद आने लगती है। कई बार ड्राइवर की आंखें बंद हो जाती हैं, जिस वजह से भी बड़े हादसे हो जाते हैं। ये सेंसर ऐसा नहीं होने देगा। जब भी एसा होगा तो ये सिस्टम अलार्म बजाकर ड्राइवर को चौकन्ना कर देगा। स्टेयरिंग के कुछ सेकेंड के लिए रूकते ही अलार्म बजने लगेगा ताकि ड्राइवर की नींद टूट सके। इसके बाद भी अगर बस अनकंट्रोल होती है तो किसी से टक्कर होने से पहले ऑटो ब्रेक लग जाएगा।

पहले ट्रायल के लिए कुछ बसों में ऑटो सेंसर डिवाइस लगाने की योजना है। मेरठ में कितनी बसों में लगाया जाएगा, यह अभी तय नहीं हुआ है। अगर ट्रायल सफल हुआ तो फिर सभी रोडवेज बसों में डिवाइस लगाई जाएगी।

-एसके बनर्जी, एसके बनर्जी

ऐसे काम करेगा सेंसर

विभागीय जानकारी के अनुसार ऑटो ब्रेक सेंसर डिवाइस स्टेयरिंग के पास लगाई जाएगी, जिसे सेंसर के माध्यम से बस के पावर ब्रेक से जोड़ा जाएगा। बताया कि इस सेंसर की रेंज तीन फीट तक है। सफर के दौरान सामने से आ रही किसी भी गाड़ी से ठोस वस्तु के तीन फीट करीब आने पर बस में ब्रेक लग जाएगी। इसके अलावा ड्राइवर इस सिस्टम को शहर के अंदर बंद भी कर सकता है, ताकि शहर के भीड़-भाड़ वाले एरिया में बार-बार ब्रेक न लगे। इसके लिए ड्राइवर बसों के हाइवे पर आते ही सिस्टम ऑन करेंगे।