RANCHI: शहर में एलपीजी की होम डिलीवरी में नियमों को ताक पर रख जबरदस्त धांधली चल रही है। कुछ एजेंसियां होम डिलीवरी न करके एक सार्वजनिक स्थान का चुनाव कर ले रही हैं, जहां से आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों को गैस वितरण कर दिया जा रहा है। बरियातू रोड स्थित सरकारी मीडिल स्कूल को भी सार्वजनिक मैदान बना डाला गया है। हर छुट्टी के दिन या रविवार को इस स्कूल परिसर के भीतर गैस का वितरण किया जाता है। बरियातू, मोरहाबादी, कांके रोड, करमटोली समेत आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों को यहां से गैस वितरण किया जाता है। नियमों को ताक पर रख जहां एक तरफ होम डिलीवरी न करके सार्वजनिक स्थान पर गैस का वितरण किया जा रहा है वहीं दूसरी तरफ सरकारी संपात्ति का भी दुरुपयोग किया जा रहा है।

जर्जर भवन व मैदान में सिलेंडर

करमटोली चौक के समीप स्थित इस सरकारी मीडिल स्कूल का भवन जर्जर होता जा रहा है, जहां सिलेंडर का अंबार लगा रहता है। परिसर के भीतर स्थित मैदान में भारी संख्या में गैस से भरी गाडि़यां घुसती और निकलती रहती हैं, जिसके कारण मैदान की हालत भी खराब होती जा रही है। सिलेंडर लेने आने वाले लोगों और गैस एजेंसी के कर्मियों द्वारा मैदान में यहां-वहां खाने-पीने की वस्तुएं फेंक दी जाती हैं। इस कारण पूरा मैदान गंदा पड़ा रहता है। छुट्टी के अगले दिन जब बच्चे स्कूल आते हैं तो उन्हें भारी परेशानी होती है।

न वेट मशीन न लीकेज जांच की व्यवस्था

एजेंसियों को गैस देते वक्त सिलेंडर का वेट मशीन में वजन करना जरूरी होता है लेकिन सार्वजनिक स्थानों पर गैस वितरण करते समय सारे नियमों की धज्जियां उड़ाई जाती हैं। वितरण करने वाले कर्मियों के पास न तो वेट मशीन रहती है न ही सिलेंडर की लीकेज जांचने के लिए कोई व्यवस्था। ऐसे में किसी भी दिन बड़ा हादसा हो सकता है।

क्या हैं नियम

एक गैस एजेंसी के संचालक ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि गैस सिलेंडर का कभी भी सार्वजनिक वितरण नहीं किया जा सकता है। ना‌र्म्स के अनुसार गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी के तहत ग्राहक के घर तक पहुंचाना जरूरी है। आपातस्थिति में यदि किसी व्यक्ति को गैस सिलेंडर देना भी पड़े तो उसे सीधे गोदाम से दिया जा सकता है, लेकिन वह भी नियमों के दायरे से बाहर की बात ही होगी।

वर्जन

एलपीजी की होम डिलीवरी आवश्यक रूप से की जानी है। यदि कोई भी इस नियम का उल्लंघन करता है तो यह सरासर गलत है। मामले की छानबीन कराई जाएगी और दोषियों पर कार्रवाई होगी।

राय महिमापत रे, डीसी, रांची