- स्टेशन और कचहरी रोड पर नहीं चलता ट्रैफिक पुलिस और आरटीओ का डंडा

- बेतरतीब तरीके से खड़ी डग्गामार गाडि़यों का चालान काटने के बजाय ट्रैफिक पुलिस देती है शह

GORAKHPUR: रेलवे स्टेशन रोड और कचहरी बस स्टेशन पर एक बार फिर डग्गेमार बसों ने कब्जा जमा लिया है। बेतरतीब खड़ी गाडि़यों की वजह से राहगीरों को जाम का सामना करना पड़ता है। आलम यह है कि ट्रेन पकड़ने के लिए स्टेशन जाने वाले मुसाफिर दूसरे रास्ते से होकर जाने को मजबूर हैं। लेकिन सब कुछ जानने के बाद भी ट्रैफिक पुलिस या आरटीओ इनपर कार्रवाई करने के बजाय इन्हें शह देने में जुटी हुई है।

15 घंटे लगा रहता है जाम

इन दिनों छठ पर्व की समाप्ति के बाद स्टेशन रोड पर राहगीरों की जबरदस्त भीड़ चल रही है। वहीं स्टेशन रोड के दोनों ओर डग्गामार बसों का जमावड़ा लगा रहता है। जिसके चलते 24 घंटे में 15 घंटे यह रोड पूरी तरह से जाम रहती है। ट्रेन पकड़ने वाले मुसाफिर पुलिस लाइंस की ओर से घूमकर स्टेशन जाने को मजबूर हैं। रात में यहां थोड़ा राहत रहती है, लेकिन बस स्टेशन के सामने रात में भी अक्सर जाम देखने को मिल जाता है।

नहीं चलता पुलिस का डंडा

अनुबंधित बस एसोसिएशन के क्षेत्रीय अध्यक्ष विनोद पांडेय बताते हैं कि ट्रैफिक पुलिस हो या फिर सिविल पुलिस डग्गामार बसों का चालान काटने के बजाय इन्हें शह देते हैं। कहीं न कहीं ये डग्गामार बसें पुलिस और आरटीओ के शह पर चलती हैं। जबकि विडंबना यह है कि यातायात माह चलने के बाद भी ट्रैफिक पुलिस हाथ पर हाथ धरे बैठी हुई है।

नहीं करते जागरुक

ट्रैफिक पुलिस यातायात मंथ के दौरान लोगों को ट्रैफिक रूल्स सिखा रही है। यह सब तो दूर डग्गामार बस मालिकों को कभी इस बात के लिए जागरुक नहीं किया जाता है कि वह भी बेतरतीब तरीके से बसों को ना खड़ा करें। इसके अलावा निर्धारित बस अड्डे से बसों का संचालन करें, लेकिन इन सब बातों को लेकर ट्रैफिक पुलिस का डंडा कभी नहीं चलता है। यूपी रोडवेज की अनुबंधित बसों का बेवजह चालान काटा जा रहा है।

संचालन कर देंगे बंद

उन्होंने बताया कि बताया कि अगर पुलिस की तरफ से अनुबंधित बसों का चालान काटा गया तो अनुबंधित बसें संचालन बंद करने को बाध्य होंगी। जिसकी पूरी जिम्मेदारी पुलिस और निगम प्रशासन की होगी। इसलिए हमारी मांग है कि ट्रैफिक पुलिस और आरटीओ मिलकर डग्गामार वाहनों का चालान करें। ना कि अनुबंधित बसों का। अन्यथा यूपी रोडवेज की सभी अनुबंधित बसों का संचालन बंद कर दिया जाएगा।

दोषी पर होगी कार्रवाई

वहीं इस मामले में एसपी ट्रैफिक श्रीप्रकाश द्विवेदी ने बताया कि ट्रैफिक मंथ के दौरान लगातार सड़क सुरक्षा को लेकर लोगों को जागरुक किया जा रहा है। इस दौरान जो भी रूल्स तोड़ते नजर आ रहे हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। इस दौरान डग्गामार वाहनों के खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है। स्टेशन रोड पर जो भी बसें अवैध तरीके से खड़ी पाई जाएंगी और जो दोषी होगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

स्टेशन रोड पर खड़े होने वाले डग्गेमार वाहनों के खिलाफ टाइम टू टाइम अभियान चलाया जाता है। जल्द ही फिर से अभियान शुरू कराया जाएगा।

राकेश कुमार, एआरटीओ एनफोर्समेंट, आरटीओ

ट्रैफिक विभाग की तरफ से लगातार अभियान चल रहा है। गुरूवार को स्टेशन रोड पर डग्गामार वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

श्रीप्रकाश द्विवेदी, एसपी ट्रैफिक