- डीएवी पीजी कॉलेज में अब तक जारी हैं एडमिशन

- कॉलेज में स्टूडेंट्स को न सेशनल का पता, न प्रैक्टिकल का

- एडमिशन प्रक्रिया पूरी न होने से कक्षाएं भी हो रही प्रभावित

- नियमानुसार सेमेस्टर में 90 दिन कक्षाओं में शिक्षण अनिवार्य

DEHRADUN: स्टेट के सबसे बड़े कॉलेज डीएवी पीजी कॉलेज में नियमों की बात बेमायने है। यह हम नहीं यहां के हालात बताते हैं। यूजीसी के नियमों के मुताबिक कॉलेज में साल भर में क्80 दिन की कक्षाएं अनिवार्य हैं। वहीं, सेमेस्टर के बात करें तो कम से कम 7ख् दिन की कक्षाओं को आयोजन अनिवार्य है। लेकिन कॉलेज में अभी तक एडमिशन प्रक्रिया तक संपन्न नहीं हुई है। ऐसे में दिसंबर तक किसी भी स्थिति में अनिवार्य कक्षाओं के नियम का मानक पूरा नहीं होगा।

राजनीति का अखाड़ा डीएवी

डीएवी पीजी कॉलेज अक्सर राजनीति की अखाड़ा बना ही रहता है। कभी स्टूडेंट्स के अधिकारों के लिए तो कभी कॉलेज के खस्ता हालातों को लेकर। बीते दिनों भी कॉलेज में चुनाव और मेरिट को लेकर आंदोलन जारी रहा। जिसके कारण हजारों स्टूडेंट्स समय से मेरिट फॉर्म नहीं भर सके। बाद में कॉलेज की ओर से एडमिशन की डेट आगे बढ़ाई गई। स्टूडेंट्स की परेशानी को देखते हुए यह फैसला कॉलेज ने कई बार किया। यही वजह है कि कॉलेज में एडमिशन प्रक्रिया अभी तक पूरी नहीं हो पाई है। ऐसे में एडमिशन के बाद चलने वाली क्लासेज की बात करना भी बेमायने हो रही हैं।

यूजीसी के नियम तार-तार

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) के नियमों की बात की जाए तो डीएवी में इन नियमों का हर साल ही मजाक बनता है। इस बार भी स्थिति कुछ अलग नहीं है। आयोग ने संस्थानों में सालभर में क्80 दिन की नियमित कक्षाओं का आयोजन करने का नियम बनाया है। वहीं सेमेस्टर के लिए 90 दिन अनिवार्य कक्षाएं होनी चाहिए। हालांकि आयोग ने नियम में नरमी बरतते हुए संस्थानों को हर सेमेस्टर में कम से कम 7ख् दिन अनिवार्य शिक्षण की बात कही है। लेकिन डीएवी कॉलेज में यह भी संभव नहीं है। तकरीबन आधा अक्टूबर बीतने के बाद भी एडमिशन पूरे नहीं हुए हैं। जबकि दिसंबर में सेमेस्टर एग्जाम आयोजित होने हैं। उस पर इंटरनल और प्रैक्टिकल एग्जाम का भी आयोजन होना बाकी है। ऐसे में महज दो महीने ही बाकी हैं। जिनमें अभी दिपावली की छुट्टियां भी होनी हैं। खास बात यह कि कॉलेज प्रशासन की ओर से अभी तक इंटरनल एग्जाम को लेकर कोई पुख्ता तैयारी तक नहीं की गई है।

वर्जन-----

दीपावली के बाद इंटरनल एग्जाम आयोजित किए जाएंगे। एडमिशन प्रक्रिया ख्0 अक्टूबर तक संपन्न कर दी जाएगी। कॉलेज अपनी ओर से क्लासेज का आयोजन नियमित कर रहा है। नए स्टूडेंट्स को थोड़ी परेशानी जरूर होगी। सेमेस्टर एग्जाम से पहले कोर्स भी पूरा करा लिया जाएगा। विभागों को निर्देश जारी किए जा रहे हैं।

---- डा। देवेंद्र भसीन, प्रिंसिपल, डीएवी पीजी कॉलेज