JAMSHEDPUR: पूर्वी सिंहभूम के कस्तूरबा आवासीय विद्यालय में सैनिटरी नैपकिन लगाने का कार्य कछुए की चाल से चल रहा है। जिले कुछ ही स्कूलों में सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगी है। राज्य सरकार के आदेश के बाद अनुसार जिला शिक्षा विभाग को मई तक जिले के सारे कस्तूरबा आवासीय विद्यालयों में सैनिटरी वेडिंग मशीन लगानी थी। शिक्षा विभाग जुलाई-अगस्त तक सारे स्कूलों में सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगाने की बात कर रहा है। पूर्वी सिंहभूम के डीएसई बांके बिहारी सिंह ने बताया सैनिटरी नैपकिन लगाने कार्य पीएचडी विभाग तथा स्वास्थ विभाग द्वारा देखा जा रहा है। सैनिटरी नैपकिन मशीन को जल्द सारे कस्तूरबा विद्यालय में लगा दिया जाएगा।

उचित कीमत में मिलेगा

गांव में रहने वाली छात्राओं के बीच पैड की कीमत और इसके इस्तेमाल को लेकर सही जानकारी नहीं है। इसलिए सरकार ने विभाग को बड़े पैमाने पर सैनेटरी नैपकिन वेडिंग मशीन लगाने का निर्देश दिया था। इस मशीन के लगने से छात्राओं को उचित कीमत में सैनिटरी नैपकिन प्राप्त हो सकेगा।

अधिकारिक वर्जन

इस दिशा में कार्य चल रहा है। वाटर एंड सेनिटेशन डिपार्टमेंट व हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से इस कार्य को देखा जा रहा है। इसे पूरा होने में जुलाई या अगस्त तक का समय लग सकता है।

-बांके बिहारी सिंह, डीएसई, ईस्ट सिंहभूम