-जारी हुई जूनियर टीचर भर्ती की तीसरी कट ऑफ लिस्ट

-गोरखपुर में मैथ्स की 170, साइंस की 132 पोस्ट रिक्त

-मैथ्स में एसटी की जीरो मेरिट, जनरल में रही 66.55 परसेंट

GORAKHPUR: पूर्व माध्यमिक विद्यालय के मैथ्स और साइंस सब्जेक्ट के लिए जूनियर टीचर की भर्ती का कट ऑफ लिस्ट ट्यूज्डे को जारी कर दी गई। जूनियर टीचर की ख्9फ्फ्ब् पोस्ट की वेकेंसी की यह तीसरी कट ऑफ लिस्ट है। गोरखपुर में मैथ्स के एसटी टीचर नहीं है। यह हम नहीं बल्कि मेरिट कट ऑफ लिस्ट खुद बयां कर रही है। वैकेंसी के तहत गोरखपुर के स्कूल के लिए मैथ्स में क्70 और साइंस में क्फ्ख् जूनियर टीचर की पोस्ट वैकेंट है। मगर जारी हुई तीसरी कट ऑफ लिस्ट ने भी लोगों को अधिक राहत नहीं दी है। मैथ्स के जनरल कैटेगरी में मेरिट लगभग ब् परसेंट गिर कर म्म् पहुंची तो साइंस में कोई खास फर्क नजर नहीं आया। साइंस में जनरल की मेरिट म्9 परसेंट रही।

एसटी की जीरो रही मेरिट

मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद गोरखपुर नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में एक साथ ख्क् और ख्ख् अगस्त को काउंसलिंग कराई जाएगी। बीएसए कमलाकर पांडेय ने बताया कि गोरखपुर की मेरिट कट ऑफ लिस्ट में कोई खास इफेक्ट नहीं पड़ा है। मैथ्स सब्जेक्ट में जनरल की म्म्.भ्भ् परसेंट, एससी की भ्8.क्8 परसेंट, एसटी की जीरो और ओबीसी की म्ब्.78 परसेंट मेरिट कट ऑफ लिस्ट जारी हुई है। मतलब मैथ्स के लिए एक भी एसटी कैंडिडेट ने फॉर्म अप्लाई नहीं किया है। वहीं साइंस सब्जेक्ट में जनरल की म्9.80 परसेंट, एससी की म्ख्.म्8 परसेंट, एसटी की ब्भ्.ख्म् परसेंट और ओबीसी की म्7.भ्भ् परसेंट मेरिट कट ऑफ हुई है।

फुल नहीं हो रही वैकेंसी

गोरखपुर नहीं पूरे प्रदेश में जूनियर टीचर की कमी है। खास तौर पर मैथ्स और साइंस के टीचर की। इस कमी को दूर करने के लिए प्रदेश सरकार ने ख्9फ्फ्ब् वैकेंसी निकाली। जिसके लिए कई गुना अधिक आवेदन पड़े। मगर वैकेंसी फुल होने का नाम नहीं ले रही। इन्हीं पोस्ट के लिए दो बार हो चुकी काउंसलिंग के बाद भी अभी करीब क्भ् हजार पोस्ट खाली पड़ी है। इसे फुल फिल करने के लिए ट्यूज्डे को तीसरी कट ऑफ लिस्ट जारी हुई है। जिसकी काउंसलिंग ख्क् और ख्ख् अगस्त को होनी है। मगर अभी भी वैकेंसी फुल होने के चांस बहुत अच्छे नहीं है। क्योंकि एक कैंडिडेट ने कई जिलों में एक साथ आवेदन किया है। इसको देखते हुए इस बार करीब क्0 गुना कैंडिडेट को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाना है।