- ताजमहल देखने के लिए आ रहे टूरिस्ट हो रहे हैं परेशान

- एंट्री से पहले खड़े होने के लिए नहीं लगाया गया शेड

- गर्मी हो गईं शुरू लेकिन, एएसआई का प्रपोजल को अभी हरी झंडी का इंतजार

AGRA। सात समुंदर पार से संगमरमरी एतिहासिक इमारत ताजमहल को देखने के लिए आने वाले टूरिस्ट्स के लिए प्रशासन ने कोई इंतजामात नहीं किए हैं। सर्द देश में रहने वाले लोगों के लिए प्रेम की नगरी की गर्मी असहनीय हो जाती है। ताजमहल को देखने के लिए उन्हें भरी दोपहरी में तपती जमीन और खुले आसमान के नीचे लाइन में लगने को मजबूर होना पड़ रहा है। हालांकि एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से मेहमानों के लिए व्यवस्थाएं जल्द करने का दावा किया जा रहा है लेकिन, यह समस्या कब दूर होगी यह बड़ा सवाल है।

यहां धूप में खड़े होते हैं मेहमान

व‌र्ल्ड हेरिटेज मॉन्युमेंट में शुमार ताजमहल के दीदार के लिए आने वाले मेहमानों को टिकट लेने के लिए हर रोज ही तपती दोपहरी में खुले आसमान के नीचे खड़े होने को मजबूर होना पड़ रहा है। बुकिंग विंडो से लेकर पश्चिमी गेट तक, शेड की व्यवस्था यहां नहीं की गयी है। नतीजा, इस गेट से एंट्री से पहले कुछ देर तक मेहमान को गर्मी झेलनी पड़ती है।

अभी प्रपोजल पर विचार चल रहा है

आगरा सिटी का टेम्प्रेचर चालीस डिग्री के लगभग है। इंडियन के साथ ही साथ सात समन्दर से आने वाले मेहमान टूरिस्ट के लिए यह गर्मी खासी परेशान करनी वाली है। वह भी तब जबकि ताज के गेट से अंदर एंट्री से पहले कुछ देर के लिए धूप में ही खड़ा रहना पड़े। लेकिन, उधर सरकारी अमला अभी तक शेड लगवाने के लिए बनाए प्रपोजल पर विचार ही कर रहा है। लेकिन, यहां सवाल यह पैदा होता है कि आखिर ताजमहल के लिए व्यवस्थाएं करना वाला एडमिनिस्ट्रेशन क्या और गर्मी बढ़ने का इंतजार कर रहा है? या फिर भरी दोपहरी में किसी की तबियत बिगड़ने का?

पूर्वी गेट पर ट्रायल

ताजमहल के वरिष्ठ संरक्षण सहायक मुन्नजर अली का कहना है कि मेहमानों के लिए शेड्स लगाने का काम चल रहा है। प्रपोजल के बतौर ताज के पूर्वी गेट पर कपड़े का शेड लगाया गया है। इसका अधिकारियों ने मौके पर निरीक्षण भी कर लिया है। जल्द ही इस शेड के प्रपोजल को पास होने की उम्मीद है। इसके बाद इसी तरह का शेड पश्चिमी गेट पर भी लगाया जाएगा।