-31 मई तक दून को स्मोकिंग फ्री बनाने का लक्ष्य

-पब्लिक प्लेस पर स्मोकिंग करने पर 200 रुपए वसूले जाएंगे

-मसूरी कार्निवाल से जिले में होगी नो स्मोकिंग की शुरुआत

DEHRADUN : देहरादून जनपद को अगले साल फ्क् मई तक तंबाकू फ्री बनाने का टारगेट रखा गया है, जिसकी शुरुआत पहाड़ों की रानी मसूरी से होगी। मसूरी में ख्भ् दिसंबर से शुरू हो रहे विंटर कार्निवाल से शुरुआत करने का लक्ष्य रखा गया है। वेडनसडे को विकास भवन में सीडीओ आलोक कुमार ने डिस्ट्रिक्ट लेबल कमेटी में अधिकारियों के साथ बैठक में यह बात कही।

ग्राम प्रधान चलाएंगे अवेयरनेस प्रोग्राम

कहा गया है कि जो भी व्यक्ति पब्लिक प्लेसेस या फिर शासकीय कार्यालयों में धुम्रपान करता पाया जाता है, उससे ख्00 रुपए जुर्माना के तौर वसूला जाएगा। सीडीओ ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि जिले के सभी पीजी कॉलेज, मेडिकल कॉलेज व इंजीनियरिंग कॉलेज के अलावा शासकीय और गैर शासकीय स्कूलों में स्मोकिंग निषेध की चेतावनी चस्पा किया जाए। बकायदा स्टीकर तैयार कर आरटीओ को भी उपलब्ध कराने के आदेश दिए गए हैं। जिनको बसों, विक्रम, टैंपो पर चस्पा किए जाएंगे। इसके अलावा सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत तंबाकू फ्री सप्ताह का भी आयोजन किया जाएगा।

वसूली कार्यालय प्रमुख से की जाएगी

चेतावनी दी गई है कि किसी भी कार्यालयों में किसी कर्मचारी द्वारा स्मोकिंग किया गया तो पनिशमेंट के तौर पर उसकी वसूली कार्यालय प्रमुख से की जाएगी। जिला पंचायत अधिकारी को उन्होंने निर्देश दिए कि ग्रामीण स्तर पर ले जाने के लिए विकास खंड अधिकारियों को अवगत कराया जाए। ग्राम प्रधान भी इसमें भागीदार बनकर अवेयरनेस प्रोग्राम चलाएं। इस मौके पर डिप्टी सीएमओ डा। पीएस जंगपांगी, नगर स्वास्थ्य अधिकारी आरके सिंह, जिला पंचायत अधिकारी एमएम खान आदि अधिकारी मौजूद थे।