RANCHI: राजधानी में जो तीन स्मार्ट रोड बनाए जा रहे हैं, उनके निर्माण में अब एक भी पेड़ काटा नहीं जाएगा। यह निर्देश नगर विकास विभाग के सचिव अजय कुमार ने पेड़ काटे जाने की शिकायत मिलने के बाद दिया है। मामले में उन्होंने विभाग के अधिकारियों और रोड बनाने वाली एजेंसी के साथ बैठक भी की। साथ ही एक भी पेड़ नहीं काटने का निर्देश दिया है। मौके पर उन्होंने स्मार्ट रोड निर्माण से जुड़े कार्यो की समीक्षा भी की। इस अवसर पर सुडा डायरेक्टर अमित कुमार, जुडको के प्रोजेक्ट डायरेक्टर एसके साहू, रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड के जीएम राकेश कुमार नंदक्योलियार, जुडको के जीएम अशोक कुमार के साथ सड़क बनाने वाली कंपनियों के पदाधिकारी मौजूद थे।

सचिव ने निर्माण का निरीक्षण किया

नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने गुरुवार को रांची में निर्माणाधीन स्मार्ट रोड नंबर 1 और 2 का निरीक्षण भी किया। निर्माण कार्य की बारीकी से जानकारी ली। साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि पहले जहां-जहां रोड की खुदाई हो चुकी है वहां का कार्य पूरा करें। उसके बाद दूसरी पर खुदाई की जाए।

यूटिलिटी डक्ट में रहेगा सब कुछ

विभागीय सचिव ने कहा कि स्मार्ट रोड के बीच में आने वाले चौक-चौराहों के इंप्रूवमेंट का प्लान बना कर इस काम के साथ ही पूरा किया जाएगा। निर्माण कंपनियों के पदाधिकारियों ने बताया कि सड़क के किनारे एक ड्रेन और एक डक्ट बनाया जा रहा है। इसमें पांच तरह का ट्रे लगाया जा रहा है, जिसमे बिजली के तार, ऑप्टिकल फाइबर, टेलिफोन के तार रहेंगे।