- कैंट रेलवे स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया व आसपास धड़ल्ले से कब्जा जमाए हैं ठेले-खोमचे वाले

>

VARANASI

कैंट रेलवे स्टेशन के पास का एरिया सिर्फ नाम का नो वेंडिंग जोन है। हकीकत में यह ठेले-खोमचे वालों का सेफ जोन बन गया है। नगर निगम और पुलिस की उदासीनता से यहां दिन-रात धड़ल्ले से ठेले-खोमचे वाले अवैध कब्जा जमाए रहते हैं। इससे न सिर्फ इस एरिया में दर्जनों बार जाम लगता है, बल्कि रेलवे स्टेशन की सुंदरता भी कम होती है।

आदेश की नहीं परवाह

दरअसल, कैंट रेलवे स्टेशन के पास मई महीने में हुए फ्लाईओवर हादसे के बाद इस एरिया को नगर निगम ने नो वेंडिंग जोन घोषित कर दिया। कुछ दिन तक तो स्थिति ठीक रही, लेकिन नगर निगम कर्मियों और पुलिसकर्मियों की मिलीभगत से रेलवे स्टेशन के बाहर और आसपास फल, जूस समेत खानपान के ठेले-खोमचे वालों ने अवैध कब्जा जमा लिया। पिछले महीने कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने इस मार्ग का निरीक्षण किया तो ठेले-खोमचे वालों को देखकर वे भड़क उठे। कमिश्नर के निर्देश पर तत्काल दुकानदारों को हटा दिया गया, लेकिन इस समय फिर से यहां अवैध कब्जा कर लिया गया है।

जाम का बनते हैं कारण

कैंट रेलवे स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया खड़े ठेलेवाले जाम का प्रमुख कारण हैं। रही सही कसर आड़े-तिरछे ऑटो खड़ा कर चालक पूरी कर देते हैं। ऐसे में सर्कुलेटिंग एरिया से गुजरना दूभर हो जाता है। खास बात यह है कि एरिया में ट्रैफिक पुलिस और रेल सुरक्षा बल के जवानों की मौजूदगी में इनकी दुकानदारी चलती है। नगर निगम के अफसर भी कभी देखने नहीं आते कि 'नो वेंडिंग जोन' का किस हद तक पालन हो रहा है।