क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: राजधानी में सफाई कर रही आरएमएसडब्ल्यू ने पूरे शहर का कचरा कर दिया है. एजेंसी ने मंगलवार से ही सिटी में सफाई का काम अचानक से ठप कर दिया. इससे शहर में गंदगी का अंबार लग गया. वहीं बुधवार को भी सुबह में एजेंसी की गाडि़यां डोर टू डोर कलेक्शन के लिए नहीं निकलीं. इसके बाद तो नगर निगम के अधिकारियों की नींद उड़ गई. उन्हें टेंशन सताने लगा है कि शहर की सफाई कैसे होगी. चूंकि एजेंसी ने गाडि़यों को एमटीएस से बाहर निकालने पर भी रोक लगा दी थी. हालांकि बाद में एजेंसी के अधिकारियों से बात करने पर स्टाफ्स ने काम शुरू कर दिया.

प्लान बी से सिटी कवर मुश्किल

रांची नगर निगम ने सिटी की सफाई के लिए प्लान बी तैयार किया था. इसके तहत एजेंसी काम छोड़ भी दे तो निगम अपने संसाधनों से शहर में सफाई करेगा. लेकिन नगर निगम की योजना दूसरे दिन ही फेल हो गई. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि निगम को पूरे शहर की सफाई कवर करने में समय लगेगा. वहीं संसाधन जुटाने के लिए भी थोड़ा इंतजार करना होगा.

सोर्स पर वेस्ट डिस्पोजल ही समाधान

नगर निगम के एक सीनियर अधिकारी की मानें तो वेस्ट कलेक्शन तो एक प्रक्रिया है, जिसके तहत डोर टू डोर कलेक्शन किया जाता है. इसके लिए संसाधन भी पर्याप्त मात्रा में होना चाहिए. लेकिन जबतक वेस्ट के सोर्स पर डिस्पोजल की व्यवस्था नहीं की जाती है तबतक यह समस्या बनी रहेगी. चूंकि एक घर से एवरेज 500 ग्राम कचरा हर दिन निकलता है. वहीं लाइफस्टाइल में बदलाव से भी ज्यादा कचरा जेनरेट हो रहा है. ऐसे में लोगों को खुद भी जागरूक होना होगा.