RANCHI : एक बार फिर रिम्स पानी के लिए त्राहि-त्राहि कर रहा है। हॉस्पिटल के सुपरस्पेशियलिटी विंग में पिछले दो दिनों से पानी का 'अकाल' है। मरीजों को पीने तो क्या टॉयलेट के भी पानी नहीं मिल रहा है। इतना ही नहीं, मरीजों के चेकअप के लिए आने वाले डॉक्टर्स के हाथ धोने भर भी पानी यहां नहीं है। पानी की किल्लत को लेकर हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से वाटर एंड सैनिटेशन डिपार्टमेंट को अवगत कराया जा चुका है, लेकिन सप्लाई वाटर बहाल करने के लिए विभाग की ओर से कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है। यहां तक कि वे मोटर वाले रुम में ताला लगाकर गायब है, जिस कारण मुसीबत और बढ़ गई है।

साफ-सफाई का काम भी ठप

पानी की किल्लत से रिम्स में साफ-सफाई के काम पर भी असर पड़ रहा है। ऐसे में यहां के वार्ड व गैलरियों में गंदगी बढ़ती जा रही है। मालूम हो कि रिम्स कैंपस में वाटर सप्लाई का जिम्मा वाटर एंड सैनिटेशन डिपार्टमेंट के पास है। लेकिन, यहां पानी की सप्लाई हो रही है या इसमें कोई दिक्कत आ रही है, इसे देखने के लिए आना तो दूर जानकारी लेना भी विभागीय अधिकारी मुनासिब नहीं समझते हैं। ऐसे में वाटर सप्लाई के लिए लगे मोटर पंप को गा‌र्ड्स चलाते हैं।

टॉयलेट के लिए भी खरीद रहे पानी

रिम्स के सुपरस्पेशियलिटी विंग में पानी की कितनी घोर किल्लत है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यहां पीने के साथ टॉयलेट के लिए भी मरीज अथवा उनके परिजनों को पानी खरीदना पड़ रहा है। इसके अलावा कुछ लोग बगल में ही स्थित टुंकी टोला तालाब के पानी से अपना दैनिक कामकाज निपटा रहे हैं।