- विद्युत विभाग को देना होगा आवेदन

- पुराने जेनरेटरों के लिए एक माह के भीतर लेनी होगी एनओसी

HARIDWAR: अब बड़े संस्थानों में जनरेटर लगाने के लिए एनओसी लेनी होगी। एनओसी लेने के लिए विद्युत विभाग में आवेदन करना होगा। एक माह में जनरेंटर की एनओसी न लेने पर विद्युत सुरक्षा विभाग संस्थानों पर कार्रवाई करने की तैयारी कर रहा है।

हादसों से लिया सबक

शहर में धड़ाधड़ लगाए जा रहे जनरेटरों को देखते हुए विद्युत सुरक्षा विभाग अब सक्रिय हो गया है। पिछले सालों जेनरेटर से हुए हादसों से सबक लेते हुए विभाग ने यह कदम उठाया है। पिछले कुछ समय से बैंक, फर्म आदि संस्थानों ने अपने कार्यालयों के बाहर पावरफुल जनरेटरों को रख दिया है। फुटपाट भी इन जनरेटरों से घेरा जा रहा है। कई क्षेत्रों में जलभराव के चलते जेनरेटरों पर करंट भी आ जाता है। पिछले साल एक युवक की मौत इसी तरह हो गई थी। इन सब घटनाओं को देखते हुए विभाग ने अब जेनरेटर लगाने के लिए एनओसी आवश्यक कर दी है।

एनओसी नहीं ली तो होगी कार्रवाई

जो फर्म, सोसाइटी विभाग से एनओसी नहीं लेगा उसको जेनरेटर नहीं रखने दिया जाएगा। विभाग ने जनरेटरों के मालिकों को नोटिस भी भेज दिया है। एक माह में यदि सभी जनरेटरों के मालिकों ने विभाग से एनओसी नहीं ली तो सभी के जनरेटरों को हटवा दिया जाएगा। विद्युत सुरक्षा अधिकारी डीपी सिंह ने बताया कि विभाग की ओर से शहर में कई फर्मों के मालिकों को नोटिस दे दिए गए हैं। जिस पर कई लोगों ने विद्युत सुरक्षा विभाग के कार्यालय में आवेदन किया है। विभाग की ओर से जांच के बाद उन्हे एनओसी जारी की जा रही है, लेकिन कई फर्म नोटिस का जवाब नहीं दे रही हैं। न ही एनओसी के आवेदन कर रही हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी फर्म की सूचनी तैंयार की जा रही है। अप्रैल के बाद इन फर्मों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

सबसे ज्यादा बैंकों के जनरेटर

विभाग द्वारा तैयार की जा रही लिस्ट में बैंकों का नाम सबसे ऊपर है। कई बैंकों ने अपने जनरेटरों को फुटपाथ पर ही रखा है। पिछले साल युवक की मौत भी बैंक के बहार रखे जनरेटर से ही हई थी। शहर के करीब क्00 बैंको के बहार जनरेटर रखे दिखाई दे रहे हैं। अब एक माह में बैंकों को एनओसी लेनी होगी नहीं तो अपने जनरेटरों को हटाना होगा।