RANCHI : हाल के दिनों में झारखंड में जाली नोटों से संबंधित कई मामले सामने आए है। ऐसे में इसपर रोक लगाने के लिए झारखंड सरकार ने अहम फैसला लिया है। रविवार को झारखंड की उप-राजधानी दुमका में सरकार की कैबिनेट में निर्णय लिया गया कि जाली नोटों की रोकथाम के लिए प्रत्येक जिले में एक नोडल थाना बनाया जाएगा। साथ ही कैबिनेट ने ईटखोरी महोत्सव, देवघर और बासुकीनाथ श्रावणी मेला, माघी मेला साहिबगंज और जनजातीय हिजला मेला को राजकीय उत्सव घोषित किया है। इसके लिए एक नीति बनाई जाएगी और पयर्टन विभाग को नोडल बनाया जाएगा। जिसमें राज्य स्तर की एक समिति बनेगी जिसमें पयर्टन विभाग, कला संस्कृति एवं खेलकूद विभाग और वन और पर्यावरण विभाग के सचिव सदस्य होंगे।

पेट्रोल-डीजल के वैट में बढ़ोतरी

इसके साथ ही ओडि़शा, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ में वैट ख्फ् से ख्भ् प्रतिशत वसूला जाता है। झारखंड में भी राजस्व की बढ़ोत्तरी को ध्यान में रखते हुए पेट्रोल में ख्0 प्रतिशत की वैट राशि बढ़ाकर ख्ख् प्रतिशत और डीजल में क्8 प्रतिशत की वैट दर को ख्ख् प्रतिशत करने का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही पेट्रोल और डीजल पर प्रति लीटर सेस लगाने का भी निर्णय लिया गया।

एससी-एसटी स्टूडेंट्स को दी जाएगी ट्रेनिंग

एससी-एसटी स्टूडेंट के कौशल विकास के लिए सीडैक द्वारा ट्रेनिंग देने का भी फैसला लिया गया। जिसमें उनको कंप्यूटर, बिजनेस, वेब टेक्नोलॉजी, एंड्रायड, जावा प्रोग्रामिंग, नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेशन, मल्टीमीडिया और वेबसाइट डिजाइनिंग में कोर्स कराया जाएगा। इसके साथ ही कैबिनेट ने तृतीय वित्त आयोग के गठन को भी अपनी मंजूरी दी। जिसका कार्यकाल ख्8 जनवरी ख्0क्ब् से लेकर ख्7 जनवरी ख्0क्9 होगा। असाध्य रोगों के मामलें में पारिवारिक वार्षिक आय की जो सीमा ग्रामीण क्षेत्रों में क्0,भ्00 वार्षिक और शहरी क्षेत्रों में क्ख् हजार रुपए वार्षिक आय थी उसे ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में बढ़ाकर 7ख् हजार वार्षिक किया गया। इसके साथ ही एनसीसी का नाश्ता भत्ता ख् रुपए प्रति कैडेट से बढ़कार क्0 रुपए और आकस्मिक भत्ता क्ख् रुपए प्रति कैडेट से बढ़ाकर क्8 रुपए किया गया।

विधानसभा सत्र ख्7 फरवरी से

कैबिनेट में झारखंड विधानसभा का आगामी सत्र ख्7 फरवरी से लेकर फ्0 मार्च तक आयोजित करने का निर्णय लिया गया।