- प्रेशर हॉर्न से परेशान हार्ट पेशेंट ने कोर्ट और सीएम तक की शिकायत

BAREILLY:

शहर में बढ़ते नॉइज पॉल्यूशन के खिलाफ एक सीनियर सिटिजन ने हल्ला बोल दिया है। इसके लिए उन्होंने सीएम से लेकर कोर्ट का दरवाजा तक खटखटाया है। हालांकि, शोर के बीच उनकी आवाज नहीं सुनी जा रही है। फिर भी उन्हें विश्वास है कि वह बरेली को स्वस्थ बना सकेंगे।

हार्ट में पड़ा है स्टेंट

सुभाषनगर निवासी मनमोहन मेहरोत्रा 64 वर्षीय हार्ट पेशेंट है। वह इलेक्ट्रॉनिक शॉप चलाते हैं। 60 साल की उम्र में हार्ट की प्रॉब्लम होने पर उनके दिल में स्टेंट पड़ा हुआ है। पिछले चार साल से वह हार्ट की समस्या से जूझ रहे हैं। वाहनों में लगे पे्रशर हॉर्न उनके दिल में कांटों की तरह चुभते हैं। प्रतिबंध के बावजूद प्रेशर हॉर्न के बड़ी संख्या में यूज होने को लेकर उन्होंने आवाज उठायी है। इसके लिए उन्होंने सीएम योगी आदित्यनाथ को लेटर लिखा है। साथ ही कोर्ट का भी दरवाजा खटखटाया है। इसके साथ ही वह डीएम और एसएसपी के सामने भी लगातार हॉर्न की समस्या को रख रहे हैं।

पड़ रहा बुरा असर

प्रेशर वाला हॉर्न मतलब मन-मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव पड़ना स्वभाविक है। डॉक्टर्स का मानना है कि यदि व्यक्ति के कान देर तक शोर-शराबा फेस करते हैं तो व्यक्ति के आई क्यू क्षमता प्रभावित होती है। शून्य से बीस डेसीबल ध्वनि सामान्य होती है। लेकिन मौजूदा समय में एक व्यक्ति 40-60 डेसीबल ध्वनि फेस करने की क्षमता रखता है। जबकि, प्रेशर हॉर्न में 100 डेसीबल से भी अधिक ध्वनि होती है।

सडन लॉस - शहर में सडन लॉस के भी पीडि़त सामने आ रहे हैं। इसमें शाम के समय लोगों को सुनाई तो देता है, लेकिन सुबह सुनने की शक्ति शून्य हो जाती है।

टिनाइट्स - टिनाइटस के मामले शहर में लगातार बढ़ रहे हैं। डॉक्टर की मानें तो इस केस में व्यक्ति को तरह-तरह की ध्वनि सुनाई पड़ती है। जैसे घंटी, झिंगुर आदि।

ब्लड प्रेशर - तेज ध्वनि की वजह से ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है। लगातार ब्लड प्रेशर बढ़ने की वजह से हार्ट अटैक आने की भी संभावना रहती है। 80 डेसिबल के ऊपर की ध्वनि हृदय संबंधी रोगों का कारण बनता है।

बिहैवियर चेंजेज - ध्वनिक प्रदूषण चिड़चिड़ापन एवं आक्रामकता में भी परिवर्तन दिखाई पड़ने लगे हैं। खासकर बच्चों में इसका ज्यादा इफेक्ट दिखाई देने लगा है। क्योंकि 60 डेसिबल से ज्यादा की ध्वनि से बच्चों की मेंब्रेंस तेजी के साथ टूटने से बिहैवियर चेंजेज दिखाई पड़ने लगे हैं।

सुनने में दिक्कत - ज्यादा शोर होने से सुनने की क्षमता पर असर पड़ता है। शुरुआत में कानों में झनझनाहट होती है। श्रवण शक्ति पर प्रभाव पड़ने की वजह से नींद न आना, सिर में दर्द, कन्संट्रेशन एवं आईक्यू प्रभावित हो रही है।

सावधानी है जरूरी

- प्रेशर हॉर्न न लगाए।

- बेवजह हार्न का यूज न करें।

- वाहनों की गति सीमा निर्धारित करना।

- रेड सिग्नल के बाद गाड़ी को बंद कर दें।

- हियरिंग का प्रॉपर चेकअप कराते रहें।

दिन में क्या है ध्वनि का स्टैंडर्ड

एरिया - डेसीबल

कॉमर्शियल - 65

रेजिडेंशियल - 55

साइलेंस - 50

इंडस्ट्रियल - 75

एरिया - डेसीबल

कुतुबखाना - 85

किला - 80

चौपुला - 79

बड़ा बाजार - 74

श्यामगंज - 72

इस समय टिनाइट्स और सडन लॉस की समस्या ज्यादा देखने को मिल रही है। रोजाना इस तरह के 8-10 लोग इलाज के लिए आते हैं। टिनाइट्स में लोगों को तरह-तरह की अवाज सुनाई पड़ती है।

एकराम सिंह, हियरिंग स्पीच एंड लग्स कंसलटेंट

हार्ट का पेशेंट हूं। कोर्ट से लेकर सीएम तक कंप्लेंट्स की है। ताकि, वाहनों से प्रेशर हॉर्न हटाया जा सके। लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई।

मनमोहन मेहरोत्रा, शिकायतकर्ता