ऑपरेटिंग सिस्‍टम
अब अगर ऑपरेटिंग सिस्‍टम को देखा जाये तो Nokia X में ओपन सोर्स एंड्रायड वाला ओएस लगा हुआ था. हालांकि यह आज के समय चल रहे एंड्रायड ओएस जितना पॉपुलर नहीं हो पाया था. इसके बाद समय के साथ ओएस के मॉडिफिकेशन में नोकिया पीछे रह गया. शायद कंपनी के बिकने का एक यह भी मुख्‍य कारण हो सकता है. फिलहाल अब माइक्रोसॉफ्ट ने इसको खरीदने के बाद सिर्फ विंडोज ओएस पर ही काम किया है. इसी के चलते नये मॉडल Lumia 530 में विंडोज का ओएस दिया गया है. हालांकि Nokia X और Lumia 530 के ओएस में काफी अंतर है.

डिस्‍प्‍ले और मेमोरी
Lumia 530 की डिस्‍प्‍ले 4 इंच की है. जिसमें 480x854 पिक्‍सल का रिजाल्‍यूशन है, जबकि Nokia X की डिस्‍प्‍ले भी 4 इंच की थी लेकिन इसका रिजाल्‍यूशन 480x800 पिक्‍सल का था. तो इस मामले में भी Nokia X पीछे हो गया. हालांकि अब मेमोरी पर ध्‍यान दें तो इसमें Nokia X ने बाजी मार ली है. इसमें कंपनी ने 32जीबी की स्‍टोरेज क्षमता दी थी, वहीं Lumia 530 में 4 जीबी की इंटरनल मेमोरी है. लेकिन Lumia 530 में 128जीबी तक माइक्रो एसडी कार्ड की फैसेलिटी दी है.

प्रोसेसर और कैमरा

Lumia 530 और Nokia X में प्रोसेसर के लिहाज से आपको काफी अंतर देखने को मिलेगा. Lumia 530 में कंपनी ने 1.2GHz का क्‍वॉड कोर प्रोसेसर दिया हुआ है, जो काफी फॉस्‍ट और पावरफुल है. अब अगर नोकिया एक्‍स के प्रोसेसर की बात करें तो इसमें 1GHz का ड्यूल कोर प्रोसेसर लगा हुआ था. अब इन दोनों के कैमरे पर नजर डालें तो Lumia 530 में 5एमपी का रियर कैमरा लगा हुआ है, वहीं Nokia X में 3.15एमपी का कैमरा लगा था. हालांकि इन दोनों में फ्रंट फेसिंग कैमरा नहीं है. दूसरी ओर अब इनके प्राइस पर गौर करें तो नोकिया एक्‍स 120 डॉलर का था जबकि Lumia 530 160 डॉलर का है.

Hindi News from Technology News Desk

Technology News inextlive from Technology News Desk