डिजाइन और बिल्‍ड
Nokia N1 और iPad mini 3 के स्‍पेसिफिकेशन के कंपेरीजन की बात करें तो Nokia N1 में आपको 7.9 इंच की एलसीडी डिस्‍प्‍ले लगी हुई है. इसके साथ ही यह जीरो एयर गैप डिस्‍प्‍ले है, जिसमें की गोरिल्‍ला ग्‍लॉस 3 की लेयर लगी हुई है. हालांकि नोकिया डिवाइस के डिजाइन पर गौर करें तो यह अपने पुराने एल्‍यूमिनियम डिजाइन के साथ मार्केट में आया है. इसके अलावा Nokia N1 टैबलेट के पॉवर बटन, स्‍पीकर आदि फीचर्स भी काफी शानदार हैं. अब अगर iPad mini 3 की डिस्‍प्‍ले की बात करें तो इसमें भी 7.9 इंच की डिस्‍प्‍ले मिलेगी. एप्‍पल ने अपने इस टैबलेट में एंटी रिफलेक्टिंग लेयर लगाई है, जोकि 56 परसेंट तक रिफलेक्‍शन को रिड्यूस करेगी. iPad mini का डिजाइन आपको iPhone 3GS से काफी मिलता-जुलता होगा.

प्रोसेसर एंड कनेक्टिविटी
Nokia N1 में आपको 2.3GHz का 64 बिट का इंटेल एटम प्रोसेसर लगा हुआ है. इसके अलावा इस टैबलेट में 2 जीबी की रैम भी लगी हुई है. अब अगर Nokia N1 की स्‍टोरेज क्षमता की बात करें तो इसमें आपको 32जीबी की इंटरनल मेमोरी मिलेगी, हालांकि इसमें एसडी कार्ड की सुविधा नहीं है. अगर कनेक्टिविटी पर ध्‍यान दिया जाये तो इसमें वाई-फाई, ब्‍लूटूथ, यूएसबी आदि की फैसेलिटी मिलेगी. अब इसके अपोजिट iPad mini 3 टैबलेट में 2.4GHz का 64 बिट प्रोसेसर मिलेगा.   इसके अलावा इसमें 16जीबी, 64जीबी और 128जीबी की इंटरनल मेमोरी का ऑप्‍शन मिलेगा, जोकि नोकिया के टैबलेट से काफी बेहतर है. वहीं iPad mini 3 में भी वाई-फाई, ब्‍लूटूथ आदि फैसेलिटी मिलेंगी.

कैमरा और ओएस

अब अगर इन दोनों टैबलेट का कैमरे को लेकर कंपेरीजन किया जाये तो Nokia N1 काफी आगे है. इसमें आपको 8 एमपी का रियर कैमरा और 5 एमपी का फ्रंट कैमरा मिलेगा. वहीं iPad mini 3 में 5 एमपी का रियर कैमरा और 1.2GHz का फ्रंट कैमरा मिलेगा. अब बात अगर ऑपरेटिंग सिस्‍टम की करें तो iPad mini 3 अपने ही ओएस iOS 8 पर रन करेगा. वहीं नोकिया का यह टैबलेट एंड्रायड के लेटेस्‍ट वर्जन लालीपॉप पर रन करेगा. हालांकि लालीपॉप को लेकर इस टैबलेट की डिमांड बढ़ सकती है. प्राइस के मामले में iPad mini 3 काफी आगे है, जोकि मंहगा मार्केट में आ रहा है. इस टैबलेट की कीमत करीब 28,900 रुपये से शुरु होगी. जबकि नोकिया का टैबलेट आईपैड मिनी से काफी सस्‍ता है. Nokia N1 आपको 15,000 रुपये में मिलेगा.   

courtesy : Tech2

Hindi News from Technology News Desk

Technology News inextlive from Technology News Desk