dehradun@inext.co.in

DEHRADUN: लोकसभा चुनावों के लिए नामांकन प्रक्रिया मंडे से शुरू हो जाएगी. नामांकन प्रक्रिया 25 मार्च तक चलेगी. इस दौरान प्रत्येक कार्यदिवस पर नामांकन किया जाएगा. इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने तैयारी पूरी कर ली हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने सभी पांचों लोकसभा सीटों के रिटर्निग अधिकारियों के साथ नामांकन प्रक्रिया की तैयारियों की समीक्षा की और निर्वाचन प्रक्रिया के संबंध में दिशा निर्देश दिए.

11 अप्रैल को वोटिंग
उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव पहले चरण में होने हैं. चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक 25 मार्च तक नामांकन होंगे और 26 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी. नाम वापसी की अंतिम तिथि 28 मार्च रखी गई है. 11 अप्रैल को मतदान होगा और 23 मई को मतगणना की जाएगी. प्रदेश में अभी तक कुल 7717126 मतदाता हैं. इनमें कुल 4071849 पुरुष तथा 3645047 महिला मतदाता शामिल हैं. पहले ही चरण में चुनाव होने के कारण राज्य में चुनावी सरगर्मी तेज हो गई है.

पार्टियों ने तय नहीं किये उम्मीदवार
प्रदेश के प्रमुख राजनीतिक दलों ने अभी अपने प्रत्याशियों के नामों को अंतिम रूप नहीं दिया है. निर्वाचन आयोग ने मंडे से शुरू हो रही नामांकन प्रक्रिया के लिए सभी पांचों सीटों के तय निर्वाचन केंद्रों में तैयारियां पूरी कर ली हैं. नामांकन प्रक्रिया 11 बजे से शुरू होकर अपरान्ह तीन बजे तक चलेगी. इस दौरान पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिग भी की जाएगी. तीन बजे के बाद किसी भी प्रत्याशी का नामांकन स्वीकार नहीं किया जाएगा. एक प्रत्याशी अधिकतम चार नामांकन भर सकता है. यदि किसी प्रत्याशी ने नामांकन गलत भरा हो तो शपथ पत्र में अपूर्ण जानकारी के संबंध में उन्हें बता दिया जाएगा. प्रत्याशियों को अपना अलग बैंक एकाउंट खोलना होगा. नामांकन प्रक्रिया की पूरी वीडियोग्राफी की जाएगी.

सीईओ ने दी जानकारी
नामांकन की तैयारियों को लेकर संडे को मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने जानकारी दी. उन्होंने कहा कि हर नामांकन कक्ष के बाहर बेरिकेडिंग की व्यवस्था की जाएगी. पर्याप्त संख्या में सुरक्षा कर्मियों की तैनाती सुनिश्चित की जाएगी. आचार संहिता उल्लंघन के मामलों का पूरा ध्यान रखा जाएगा. वीडियो कान्फ्रेंसिंग के दौरान अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. वी षणमुगम, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रताप शाह व पांचों सीटों के रिटर्निग अधिकारी मौजूद थे.