RANCHI: रांची नगर निगम सिटी को स्वच्छ और सुंदर बनाने में लगा हुआ है। इसके तहत अब डिस्टिलरी पुल के बगल में मार्केट बनाने की तैयारी है, जहां एक ही छत के नीचे लोगों को चिकन, मटन और फिश मिलेगा। वहीं रूफ के टॉप पर गाडि़यों की पार्किग व्यवस्था होगी। ऐसे में ऊपर गाड़ी पार्क करके लोग मार्केट में खरीदारी के लिए जा सकेंगे। वहीं, बिरसा मुंडा के समाधि स्थल के बगल की खाली जमीन पर वेज मार्केट बसाया जाएगा। इस व्यवस्था से लालपुर से लेकर कोकर चौक तक जाम की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी। ये बातें रांची नगर निगम आफिस में डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने प्रेस कांफ्रेंस में कहीं।

क्00 दुकानें होंगी अलॉट

डिप्टी मेयर ने कहा कि कुछ दिनों पहले चड्ढा एसोसिएट्स ने सर्वे किया था। इसके बाद डीपीआर भी तैयार हो चुकी है। बोर्ड की बैठक में सहमती मिलने के बाद इसका काम शुरू कर दिया जाएगा। बेसमेंट में क्00 दुकान बनाने की तैयारी है, जिसमें भ्0 फिश स्टाल व चिकन के ब्ख् स्टाल होंगे। इसके अलावा मटन की बिक्री के लिए आठ दुकानें आवंटित की जाएंगी।

बिना लाइसेंस नान वेज की बिक्री नहीं

लालपुर चौक से लेकर कोकर चौक तक के सभी नान वेज दुकानों को डिस्टिलरी के पास बसाने की तैयारी है। इससे कहीं भी खुले में नान वेज की बिक्री नहीं की जा सकेगी। ऐसे में अगर कोई बिना लाइसेंस के नानवेज बेचता पाया जाएगा, तो उस पर नगर निगम कार्रवाई करेगा।

बॉक्स

केसर ए हिंद की जमीन पर वेज मार्केट

डिस्टिलरी से लालपुर जाने वाले रास्ते में बिरसा मुंडा समाधि स्थल के बगल स्थित केसर ए हिंद की जमीन पर सब्जी मार्केट बनेगा। इसके लिए भी डीपीआर तैयार की जा चुकी है, जिसमें पीस रोड के पहले तक प्लेटफार्म बनाया जाएगा और सब्जी की दुकाने लगेंगी। इसमें क्ख्भ् लोगों को सब्जी मार्केट लगाने के लिए चिन्हित किया जा चुका है।

सेपरेट बॉक्स

बेस्ट डेकोरेटेड हाउस व कांप्लेक्स को मिलेगा प्राइज

मोमेंटम झारखंड को लेकर रांची नगर निगम ने नई योजना बनाई है। इसके तहत एयरपोर्ट से वेन्यू तक जाने वाली मुख्य सड़कों में आने वाले घरों और मार्केटिंग कांप्लेक्स को सजाने की अपील की गई है। ताकि बाहर से आने वाले मेहमानों के स्वागत में कोई कमी न रह जाए। इसके साथ ही बेस्ट डेकोरेटेड तीन घरों और तीन मार्केटिंग कांप्लेक्स को रांची नगर निगम प्राइज देगा। इसके लिए तीन लोगों की कमिटी गठित की गई है, जो क्भ्, क्म् और क्7 फरवरी को इस पर नजर रखेगी। इसके बाद निगम में होने वाली बैठक के दौरान उन लोगों को सम्मानित किया जाएगा।