PYONGYANG - Agency: बैलेस्टिक मिसाइल की टेस्टिंग से दुनिया को चौंकाने वाले नॉर्थ कोरिया ने अब दुनिया का सबसे ऊंचा होटल तैयार कर सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा है। राजधानी प्योंगयांग में 105 मंजिल के रिगयोंग होटल का नॉर्थ कोरिया ने चुपचाप अनावरण कर लिया है। वर्षों में संयुक्त राष्ट्र के तमाम प्रतिबंध झेल रहे उत्तर कोरिया में इतना बड़ा निर्माण सबको हैरान करने वाला है।

तमाम अड़चनें आईं
यह होटल करीब 30 साल में पूरा हुआ है। 1987 में इस होटल का निर्माण कार्य शुरू हुआ था। उस समय वर्तमान तानाशाह किम जोंग उन के दादा किम इल सुंग का नॉर्थ कोरिया में शासन था। दो साल में इस परियोजना को पूरा हो जाना था लेकिन उसमें विलंब हो गया। पहले देश में आर्थिक मंदी और उसके बाद संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के चलते मुश्किल हालात में यह प्रोजेक्ट लंबित होता चला गया। करीब दस साल पहले इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में मिस्र की ओरेस्कॉन कंपनी ने रुचि दिखाई लेकिन काम ने गति पकड़ी 2012 में किम जोंग उन के सत्ता संभालने के बाद। किम जोंग के आदेश से इस बिल्डिंग समेत नॉर्थ कोरिया की दर्जनों इमारतों को बनाया गया। इनमें प्योंगयांग में 70 मंजिल की आवासीय इमारत भी शामिल है।

दुनिया का सबसे ऊंचा होटल बनाकर नॉर्थ कोरिया ने दुनिया को चौंकाया,जानें इसमें क्‍या है खास

दुनिया की खूबसूरत फीमेल बॉडीगार्ड, कोई करती है मॉडलिंग तो कोई फिल्‍मों में एक्‍शन हीरोईन

लगे हैं कड़े प्रतिबंध
नॉर्थ कोरिया में ऐसा महंगे हथियार विकास कार्यक्रमों और संयुक्त राष्ट्र के कड़े आर्थिक प्रतिबंधों के बीच हुआ। पिरामिड की शक्ल में तैयार इस इमारत में आर्थिक प्रतिबंधों के दौर में होटल चलेगा या इसमें कार्यालय खुलेंगे। यह एक बड़ा सवाल है। नॉर्थ कोरिया में फिलहाल इसका जवाब किसी के पास नहीं है।

इंसानियत कभी मर नहीं सकती, इन 10 तस्वीरों को देख नफरत करना भूल जाएगी दुनिया

किम जोंग ने मनाया सफलता का जश्न
बैलेस्टिक मिसाइल के दूसरे सफल परीक्षण के बाद नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन और उनकी पत्नी ने रविवार को एक भव्य समारोह आयोजित किया। इस समारोह में सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी, वैज्ञानिकों, सेना के उच्च अधिकारियों और प्रशासन के अधिकारी शामिल हुए। इस मौके पर किम जोंग उन और उनकी पत्नी ने खासतौर पर रक्षा क्षेत्र के वैज्ञानिकों को इस बड़ी सफलता के लिए बधाई दी। कहा कि इस सफलता से नॉर्थ कोरिया दुनिया में ताकत की एक धुरी बन गया है। तानाशाह ने देश की जनता से भी वैज्ञानिकों की सफलता का जश्न मनाने का आह्वान किया है।

फिल्‍मी सॉन्‍ग ही नहीं रियल लाइफ में भी लोगों को छूने से लगता है झटका, कारण जान रह जाएंगे हैरान

International News inextlive from World News Desk

International News inextlive from World News Desk