हनोई (रॉयटर्स)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन अगले हफ्ते हनोई में एक दूसरे से मिलने वाले हैं।  दोनों की दूसरी बातचीत अच्छे से हो, इसके लिए वियतनाम जोरों से तैयारियां कर रहा है। इसी बीच इस समिट की तयारी में जुटे दो अहम सूत्रों ने बुधवार को बताया कि किम जोंग अपनी ट्रेन से वियतनाम आएंगे। उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग से वियतनाम तक ट्रेन से चीन के रास्ते हजारों किलोमीटर की यात्रा करने में किम को कम से कम ढाई दिन लग सकते हैं, इसका मतलब है कि उन्हें 25 फरवरी को ही निकलना होगा।

ट्रेन के बाद कार से जायेंगे हनोई
सूत्रों ने कहा कि किम की ट्रेन डोंग डांग के वियतनामी बॉर्डर स्टेशन पर रुकेगी, जो हनोई से 170 किमी (105 मील) दूर है। यहां से वह कार से हनोई के लिए निकलेंगे। ट्रंप और किम 27-28 फरवरी को वियतनामी राजधानी में मिलेंगे। इसके अलावा तीन अन्य सूत्रों ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच बैठक के लिए एक गवर्नमेंट गेस्टहाउस को चुना गया है। हालांकि, सभी सूत्रों ने यह भी कहा कि आखिर तक योजनाएं बदली भी जा सकती हैं।  बता दें कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किसी को भी वियतनाम में ट्रंप और किम की प्लान को लेकर मीडिया में बातचीत करने के लिए अधिकृत नहीं किया गया है।

यहां रुक सकते हैं किम

गवर्नमेंट गेस्टहाउस के सामने स्थित मेट्रोपोल होटल को शिखर सम्मेलन के लिए एक बैकअप स्थान के रूप में रखा गया है। शनिवार को, किम जोंग उन के करीबी सहयोगी, किम चांग सोन को हनोई में गवर्नमेंट गेस्टहाउस, मेट्रोपोल और मेलिया के होटलों का दौरा करते हुए देखा गया। एक सूत्र ने बताया कि ऐसी उम्मीद है कि किम अपनी यात्रा के दौरान मेलिया होटल में रुक सकते हैं।

किम और ट्रंप की बैठक से पहले अमेरिकी कमांडर ने कहा, उत्तर कोरिया अपने सभी परमाणु हथियारों को नहीं करेगा नष्ट

International News inextlive from World News Desk