- तीन राउंड काउंसिलिंग और शुक्रवार को ऑनस्पॉट काउंसिलिंग के बाद भी एचबीटीयू की 64 सीटें खाली

- अब 10 अगस्त को सेकेंड राउंड ऑनस्पॉट काउंसिलिंग कराने की तैयारी, मंडे से तीन दिन होंगे रजिस्ट्रेशन

kanpur@inext.co.in

KANPUR: देश का प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थान होने के बाद भी एचबीटीयू में बीटेक की सीटें भर नहीं पा रही हैं. तीन राउंड की काउसिंलिग और शुक्रवार को हुई ऑनस्पॉट काउंसिलिंग के बाद भी लेदर टेक्नोलॉजी में एक भी एडमिशन नहीं हुआ है. ब्रांच की सभी 20 सीटें खाली पड़ी हैं. इसी तरह बॉयो केमिकल की 26 और अन्य ब्रांच की भी कई सीटें खाली हैं. जिसके चलते एचबीटीयू प्रशासन अब सेकेंड ऑन स्पाट काउंसिलिंग 10 अगस्त को कराने की तैयारी कर रहा है. मंडे 6 अगस्त से स्टूडेंट्स इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराएंगे. तीन दिन तक रजिस्ट्रेशन के बाद सेकेंड ऑनस्पाट काउंसिलिंग कराई जाएगी. अभी तक एचबीटीयू की 440 सीट पर एडमिशन हो चुके हैं. फ्राइडे को जिन स्टूडेंट्स को एडमिशन मिला है शनिवार को उन्हें हॉस्टल आवंटित कर दिया गया है.

ऑनस्पॉट 208 सीटें भरीं

एचबीटीयू रजिस्ट्रार व मीडिया इंचार्ज प्रो मनोज कुमार शुक्ला ने बताया कि शुक्रवार को हुई ऑनस्पॉट काउंसिलिंग में 208 बीटेक की सीट पर एडमिशन दिया गया है. वहीं एमसीए की सभी 10 सीट शुक्रवार को ऑनस्पाट काउंसिलिंग में फुल हो गई. इतनी ज्यादा सीट खाली होने की मुख्य वजह स्टूडेंट्स लगातार फ्लोटिंग कर रहे थे. सैकडों स्टूडेंट्स ने एचबीटीयू में सीट फ्रीज कर रखी थी और वह एनआईटी व ट्रिपल आईआईटी में लगातार ऑन स्पाट काउंसिलिंग में शिरकत कर रहे थे. जिसकी वजह से पहले राउंड में करीब 272 सीट बीटेक खाली हो गई थीं.

--------------

एचबीटीयू: फैक्ट फाइल

504 सीटें हैं टोटल एचबीटीयू में

13 इंजीनियरिंग ट्रेड में होता है बीटेक

440 सीटों पर हो चुके हैं एडमिशन

64 सीटें बीटेक की अब भी खाली

10 अगस्त को ऑनस्पाट काउंसिलिंग

6 से 9 अगस्त तक होंगे रजिस्ट्रेशन

--------------------

इन सीटों के लिए होगी सेकेंड राउंड ऑनस्पाट काउंसिलिंग

- बायो केमिकल 26 सीट

- लेदर टेक्नोलॉजी 20 सीट

- फूड टेक्नोलॉजी 8 सीट

- आयल टेक्नोलॉजी 7 सीट

-प्लास्टिक टेक्नोलॉजी 3 सीट

वर्जन

बीटेक फ‌र्स्ट इयर में करीब 64 सीट पर सेकेंड ऑनस्पॉट काउंसिलिंग की तैयारी की गई है. मंडे सुबह से तीन दिन तक जेईई मेंस क्वॉलिफाई छात्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराएंगे. 10 अगस्त को ऑनस्पाट काउंसिलिंग में स्टूडेंट्स ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स के साथ आना होगा. 2 हजार रुपए रजिस्ट्रेशन फीस और व 98 हजार 300 रुपए का डीडी साथ में लाना होगा. हॉस्टल व मेस फीस अलग से देनी होगी.

प्रो. एनबी सिंह, वाइस चांसलर एचबीटीयू

बॉक्स..

रैंक होते हुए भी चूक गए

एचबीटीयू में शनिवार को कई ऐसे मेरीटोरियस एडमिशन के लिए पहुंचे जिन्हें बहुत ही आसानी से सीट मिल जाती लेकिन उन्हें ऑनस्पॉट काउंसिलिंग के बारे में जानकारी ही नहीं थी. सीएसए के एक कर्मचारी का बेटा, जिसकी जेईई मेंस रैंक 38 हजार है वह भी अब तक बीटेक में एडमिशन नहीं ले पाया है. रजिस्ट्रार प्रो. मनोज कुमार शुक्ला ने छात्र से कहा कि वह सेकेंड राउंड ऑनस्पॉट काउंसिंिलग में रजिस्ट्रेशन करा ले. ऑयल टेक्नोलॉजी ब्रांच में एडमिशन मिल जाएगा. फ्राइडे को अगर इसने काउंसिलिंग कराई होती तो इसे सीएस ब्रांच भी मिल सकती थी.