-कांवड़ को लेकर स्वास्थ्य विभाग की अधूरी तैयारी

- स्पेशल वार्ड का भी अभी तक नहीं किया गया इंतजाम

- फिर भी किए जा रहे मुकम्मल व्यवस्था के दावे

Meerut स्वास्थ्य विभाग वैसे तो कांवड़ मेले की व्यवस्थाओं को लेकर कई तरह के दावे तो कर रहा है, लेकिन विभाग के पास न तो पूरी टीम है और न ही अन्य इंतजाम। पिछले साल की तुलना में एंबुलेंस भी कम हैं। ऐसे में विभागीय अधिकारी यही दुआ कर रहे हैं कि कांवड़ के दौरान कोई घटना न हो, वरना उनकी कलई खुलने में देर नहीं लगेगी।

डाक्टर्स की कमी

स्वास्थ्य विभाग द्वारा कांवड़ यात्रा की प्लानिंग में इसबार लगभग 50 डॉक्टर की ड्यूट लगाने की तैयारी है। ये ड्यूटी 24 स्थानों पर लगाए गए कैम्प में होगी। 24 घंटे में 12-12 घंटे की दो शिफ्ट रहेंगी, लेकिन विभाग के पास डॉक्टर्स का टोटा पड़ रहा है। जबकि एक कैम्प में एक पैरामेडिकल, एक स्टाफ और एक सर्जिकल डाक्टर होना चाहिए।

डबल ड्यूटी करेगी परेशान

कमी के चलते विभाग दूसरी योजनाओं में तैनात डॉक्टर्स की ड्यूटी लगा रहा है। नतीजा, डॉक्टर्स पर डबल ड्यूटी होगी। लगभग 20 डॉक्टर्स का ट्रांसफर होने के कारण विभाग में डाक्टर्स पहले ही कम है। यही कारण है कि विभाग ने डबल ड्यूटी लगाने का फैसला लिया है।

स्पेशल वार्ड भी नहीं

हालांकि विभाग को दवाओं के साथ कांवडि़यों के लिए स्पेशल वार्ड का इंतजाम भी करना है, लेकिन अभी तक न तो जिला अस्पताल में किसी वार्ड का इंतजाम है और न ही मेडिकल में। दोनों सरकारी अस्पतालों मे 20 से 30 बेड वाले स्पेशल कांवड़ वार्ड का इंतजाम करना है।

रैपिड रेसपांस टीम

स्वास्थ्य विभाग की रैपिड रेसपांस टीम भी तैयारी की गई है, जो विभागीय कंट्रोल रुम पर होगी। यह टीम 7 से 10 अगस्त तक 24 घंटे काम करेगी। टीम में डॉक्टर, स्टाफ पैरामैडिकल, टैक्निकल स्टाफ होंगे। सीएमओ डॉ। रमेश चंद्रा ने बताया कि इस टीम में सीनियर डाक्टर्स होंगे।

एंबुलेंस भी कम

पिछले साल की तुलना में इसबार एंबुलेंस भी कम हो गई हैं। पिछले साल लगभग 20 एंबुलेंस के इंतजाम किए गए थे, जिनमें से दस एंबुलेंस बिजनौर से आई थीं। इस बार 9 एंबुलेंस का इंतजाम किया गया है। यह एंबुलेंस क्षेत्र के मुख्य हॉस्पिटल व प्रमुख कैंप स्थलों पर भ्रमण करेंगी। एक एंबुलेंस में तीन डाक्टर्स होंगे।

47 प्राइवेट हॉस्पिटल

कांवडि़यों के लिए 47 प्राइवेट हॉस्पिटल की सेवा का इंतजाम किया गया है। इन हॉस्पिटल में कांवडि़यों के लिए बेड भी रखे गए हैं। इसके अलावा पांच सेक्टर में युग हॉस्पिटल से लेकर नंदन सिनेमा, हापुड़ स्टैंड से शास्त्रीनगर, बेगम ब्रिज से हापुड़ स्टैंड, परतापुर से मोदीपुरम रोड व गंगानगर रोड इन इलाकों में मौजूदा हॉस्पिटल को भी व्यवस्था सौंपी गई है।

शहर में पांच जगह होंगे कैम्प

इस बार स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 24 कैंप लगाने की व्यवस्था की गई है। इनमें से 19 ग्रामीण इलाकों में व पांच शहर में है। सिटी में केसरगंज, हापुड़ रोड, कंपनी बाग, इंद्रा चौक व नौचंदी तिरंगा गेट पर कैंप होगा।

शहर में कांवडि़यों के लिए 24 स्थलों पर चिकित्सा कैम्प व डाक्टर्स के इंतजाम हैं। इसके अलावा कंट्रोल रुम व हॉस्पिटल्स में सुविधाएं भी है।

-डॉ। रमेश चंद्रा, सीएमओ