-जेईई मेन में गया के अभिषेक ने किया बिहार को टॉप

PATNA: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेईई मेन-2019 के पहले चरण का रिजल्ट शनिवार को जारी कर दिया है। इसमें बिहार का रिजल्ट अन्य राज्यों से थोड़ा कमतर रहा। 100 परसेंटाइल में 15 कैंडिडेट शामिल है लेकिन बिहार से कोई भी नहीं है। यह पहला मौका है जब रिजल्ट परसेंटाइल में जारी किया गया है। कैंडिडेट अपना स्कोर वेबसाइट (www.jeemain.nic.in) पर एप्लीकेशन नंबर व जन्म तिथि सबमिट कर प्राप्त कर सकते हैं। बिहार में गया जिला निवासी अभिषेक कुमार ने 99.97 परसेंटाइल प्राप्त कर प्रथम स्थान प्राप्त किया है। जेईई मेन की रैंक के आधार पर एनआइटी, ट्रिपल आइटी व सेंट्रल फंडेड टेक्नीकल इंस्टीट्यूट में नामांकन होगा। पेपर टू (बी आर्क व बी प्लानिंग) का परिणाम बाद में जारी किया जाएगा। पहली बार जेईई मेन का आयोजन ऑनलाइन मोड में किया गया था। दूसरे चरण के जेईई मेन का आयोजन अप्रैल में किया जायेगा।

54,000 छात्र हुए थे शामिल

जेईई मेन के पहले चरण की परीक्षा का आयोजन आठ से 12 जनवरी के बीच दो पालियों में किया गया था। परीक्षा में बिहार से लगभग 54,000 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। बिहार में पटना के अलावा औरंगाबाद, बिहारशरीफ, भागलपुर, पूर्णिया, दरभंगा, गया व मुजफ्फरपुर में सेंटर बनाये गये थे। पेपर वन के लिए कुल 9,29,198 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। जबकि 8,74,469 स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए थे।

रिजल्ट करें डाउनलोड

रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए ऑफिसियल साइट पर विजिट करे। इसमें आपको डाउनलोड रिजल्ट का आप्शन दिखेगा, इस पर क्लिक करे। आगे, इसमें आप रजिस्ट्रेशन नंबर, रॉल नंबर डालकर सबमिट करें।

जेईई एडवांस भी पास करना होगा

इंजीनियरिंग कालेजों में एडमिशन के लिए इस प्रतिष्ठित परीक्षा को पास करने के बाद भी स्टूडेंट्स को एक और परीक्षा पास करनी होगी। जो छात्र आईआईटी और आईएसएम धनबाद में एडमिशन लेने का लक्ष्य बनाए हुए है, उन्हें जेईई मेन के बाद जेईई एडवांस्ड भी पास करना होगा। अभी से इसके लिए स्टूडेंट्स ने कमर कस ली है।