- जांच में फिट नहीं पाया गया डोनर, पेशेंट को दूसरा डोनर लाने को कहा गया

sunil.yadav@Inext.co.in

LUCKNOW (7 April): केजीएमयू में मंडे को पहले किडनी ट्रांसप्लांट की तैयारी पूरी हो चुकी थी। मगर डोनर के फिट न होने के कारण पूरा प्लान टाल दिया गया। सूत्रों की माने तो केजीएमयू की टीम को जैसे ही कोई फिट डोनर और रिसीपिएंट मिल जाएगा, उसी के साथ फ्री किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा शुरू कर दिया जाएगा।

डोनर नहीं था फिट

किडनी ट्रांसप्लांट स्पेशलिस्ट डॉ। मनमीत सिंह ने बताया कि डोनर पेशेंट का फादर था लेकिन जब उसकी सीटी एंजियो और जीएफआर जांच की गई तो पता चला कि उसकी किडनी नहीं ली जा सकती थी। डॉ। मनमीत ने बताया कि अब पेशेंट से कहा गया है कि दूसरा डोनर लाए। एक-दो दिनों में उसकी वाइफ की जांच की जाएगी। अगर उसकी जांच ठीक रही तो किडनी ट्रांसप्लांट किया जाएगा। उन्होंने बताया कि केजीएमयू में ऑपरेशन थिएटर पूरी तरह तैयार है और पेशेंट आने पर उनका ट्रांसप्लांटेशन किया जाएगा।

KGMU में होगा फ्री इलाज!

कुछ समय पहले ही वीसी ने एनाउंस किया था कि केजीएमयू में नि:शुल्क किडनी और लीवर ट्रांसप्लांट किया जाएगा। यह देश ही नहीं व‌र्ल्ड का पहला संस्थान होगा जहां पर जरुरतमंद मरीजों का नि:शुल्क ऑर्गन ट्रांसप्लांट किया जाएगा। अभी सिर्फ कैडेवर से ही अंग ट्रॉमा सेंटर में निकालकर पीजीआई में ट्रांसप्लांट किए गए हैं। मगर अब केजीएमयू में ही लाइव डोनर से किडनी लेकर उसे ट्रांसप्लांट किया जाएगा।