क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : शहर को जाम मुक्त बनाने के लिए सरकार ने नामकुम ब्रिज का निर्माण किया. इसके शुरू होने से लोगों को जाम से बहुत हद तक निजात भी मिली. लेकिन नामकुम और टाटीसिलवे इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए यह ब्रिज अब परेशानी का सबब बनता जा रहा है. नामकुम से टाटीसिलवे जाने के लिए लोगों को अब लंबी दूरी तय करनी पड़ती है. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि ब्रिज के नीचे से जो रोड जा रहा था उसे बंद कर दिया गया है. इस कारण नामकुम से टाटीसिलवे जाने के लिए लोगों को ओवर ब्रिज पार कर इंसुलेटर फैक्ट्री पहुंचना होता है, वहां से सीधे रोड निकलता है उससे टाटीसिलवे पहुंचते हैं. इसी तरह का रूट टाटीसिलवे वाले लोगों के लिए भी है, उनको पहले इंसुलेटर फैक्ट्री जाना होता है उसके बाद वो नामकुम पहुंच पाते हैं. नामकुम के रहने वाले शंकर कुमार ने बताया कि आरसीएच के पास से पहले एक रास्ता हुआ करता था उस रास्ते को अगर शुरू कर दिया जाता है तो हम लोग आराम से टाटीसिलवे रोड में जा सकते हैं, अभी लम्बा जाना पड़ता है.

क्या है मामला

कांटाटोली से नामकुम की ओर जाने वाला ओवर ब्रिज जहां आरसीएच नामकुम गेट के पास उतरता है, वहां पर पहले एक रोड हुआ करता था जिस रोड से लोग आराम से रेलवे ट्रैक पार करके टाटीसिलवे पहुंचते थे. लेकिन उस रोड को अब बंद कर दिया गया है, जिसके कारण अब लोगों को लंबी दूरी तय करनी पड़ रही है. इसके बाद टाटीसिलवे पहुंचते हैं.

लोगों की बढ़ी परेशानी

टाटीसिलवे इलाके में रहने वाले लोगों को भी इस ब्रिज के कारण परेशानी उठानी पड़ रही है. उस इलाके के लोगों को अगर नामकुम जाना है तो उनको टाटीसिलवे से पहले इंसुलेटर फैक्ट्री गेट के पास पहुंचना होता है, वहां से फि र ओवरब्रिज चढ़कर उसके बाद वे नामकुम की ओर जाते हैं. जबकि पहले यह व्यवस्था थी कि टाटीसिलवे से सीधे रेलवे ट्रैक पार करके सीधे नामकुम की ओर जाया जा सकता था.

रेलवे ने बंद किया है रोड

रेलवे की ओर से आरसीएच के पास से जो रोड निकलता था उसे बंद कर दिया गया है. पथ निर्माण विभाग के इंजीनियर ने बताया कि रेलवे की ओर से सभी क्रासिंग को बंद करने का निर्देश दिया गया है. इसलिए उसे बंद कर दिया गया है.

वर्जन

रेलवे की ओर से इस रोड को बंद किया गया है. रेलवे ने सभी क्रासिंग को बंद करने का निर्णय लिया है ताकि कोई घटना ना घटे.

-लालू उरांव, ईई, पथ निर्माण विभाग, रांची

..........

हम लोगों को टाटीसिलवे जाने में अब लंबा सफर तय करना पड़ता है. ओवर ब्रिज बनने के बाद से जिस रोड से हम लोग टाटीसिलवे आते-जाते थे वो बंद कर दिया गया है. उस रोड को अगर शुरू कर दिया जाएगा तो हमलोगों के लिए आसानी होगी.

शंकर कुमार

अगर आरसीएच के पास वाले रोड को शुरू कर दिया जाता है तो हम लोगों की परेशानी खत्म हो जाएगी. अभी हम लोगों को पहले पूरा ओवर ब्रिज पार करके इंसुलेटर फैक्ट्री पहुंचना होता है वहां से फिर सीधे रोड पकड़कर टाटीसिलवे जाना पड़ता है. इससे काफ समय बर्बाद होता है.

राणा कुमार