-पैसा न होने से गड़बड़ाया शहर की जनता का गणित

-एटीएम से पैसे निकालने में एक से अधिक बार कट रहे पैसे

Meerut । नोटबंदी के चलते रविवार को भी जिले में नकदी का संकट गहरा गया। बैंकों की छुट्टी के चलते रविवार को भी नकदी निकासी का जोर एटीएम पर रहा। जबकि शहर में इक्का-दुक्का एटीएम चलते दिखाई पड़े। जबकि सोमवार को अवकाश होने से बैंक बंद रहेंगे।

नहीं निकली नकदी

शनिवार को अवकाश होने से जिले के बैंक बंद थे। इसकी वजह से शनिवार को किसी भी एटीएम में नकदी नहीं डाली जा सकी थी। शनिवार शाम तक लोगों की लंबी लाइन लगने से जिले के गिने-चुने एटीएम भी हांफने लगे थे। रविवार को इक्का-दुक्का एटीएम चलते मिले। सुबह से ऐसे एटीएम पर लोगों की लंबी लाइन लग गई। नगर में एसबीआई के एक एटीएम पर सुबह से नकदी निकासी के लिए लोग लंबी कतार में लगे रहे। वहीं काफी संख्या में एटीएम बंद रहे। लोग नकदी निकासी के लिए पहुंचे, लेकिन एटीएम में नकदी न होने से खाली हाथ लौट आए।

आज भी रहेगा संकट

आज बारावफात का अवकाश है लिहाजा आज भी एटीएम खाली रहेंगे। जिले में विभिन्न बैंकों के करीब 350 एटीएम हैं। रविवार को करीब 325 एटीएम में नकदी खत्म हो गई।

आज पहुंच सकती है नकदी

बैंक अधिकारियों के अनुसार सोमवार को आरबीआई से जिले को नकदी आवंटित हो सकती है। अफसरों ने बताया कि नकदी को लेकर आरबीआई अफसरों से वार्ता की थी। उन्होंने भरोसा दिलाया है कि सोमवार को जिले को नकदी उपलब्ध करा दी जाएगी। हालांकि कितनी नकदी जिले को आवंटित होनी है।

तीन दिन का अवकाश होने से बैंक बंद रहे। एटीएम में भी नकदी खत्म हो रही है। सोमवार को आरबीआई से नकदी उपलब्ध होने की उम्मीद है।

-अविनाश तांती, एलडीएम सिंडीकेट (लीड) बैंक

सिस्टम फेल, कई बार कट रहा पैसा

एक ओर जहां नोटबंदी ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है, वहीं एटीएम से पैसे निकालने में भी लोगों के छक्के छूट रहे हैं। एटीएम से एक के बाद एक नकदी निकासी के चलते कई बार अमाउंट काटा जा रहा है। शास्त्रीनगर निवासी सविता कुशवाहा ने बताया कि उन्होंने 8 दिसंबर को वीडीएस कॉम्प्लेक्स स्थित एटीएम से 2000 रुपए निकाले थे, लेकिन उनके दो-दो करके चार बार 8000 काट लिए गए। जबकि एक बार में केवल दो से ढ़ाई हजार रुपए ही निकाले जा सकते हैं।

कहां गया पैसा?

ब्रह्मापुरी निवासी आशीष अग्रवाल ने बताया कि उन्होंने शनिवार को शास्त्रीनगर सेक्टर-दो स्थित पीएनबी कैश मशीन में 16,500 कैश जमा किया था। लेकिन पैसे जमा होने के बाद न तो कोई रशीद मिली और न ही खाते में पैसा पहुंचा। बैंक कर्मियों से पूछने पर उन्होंने बताया कि तीन दिन बाद खाते में पैसे पहुंचेंगे।