-कोटे से निर्धारित 155 सीटें रह गयीं खाली

PRAYAGRAJ: इस साल फिर से हज यात्रा पर जाने वालों की संख्या कम हो गई है. प्रयागराज का जितना कोटा था उससे भी कम लोगों ने आवेदन किया है. इसके चलते इस साल लॉटरी का आयोजन भी नहीं किया गया. जिन लोगों ने आवेदन किया था उन सभी की सीट इस साल पक्की हो गई है.

दूसरे जिलों को मिल गया कोटा

इस साल हज यात्रा के लिए जिसने भी फार्म भरा था उसका टिकट पक्का हो गया है. ऐसा पहली बार हुआ है. इसके पीछे यात्रा महंगी होने का तर्क दिया जा रहा है.

860 का कोटा है प्रयागराज का कुल हज यात्रा का

705 ने इस साल आवेदन किया था. सभी यात्रा के इनटाइटल्ड हैं.

155 बची सीटों का कोटा भी दूसरे जिले केा दे दिया गया है.

17 से 22 हजार रुपए तक अलग-अलग कैटेगरी में हज यात्रा में बढ़ोतरी हो गई है.

11 जिलों को छोड़कर कही भी हज यात्रा के लिए लाटरी की जरूरत नहीं पड़ी प्रदेश में.

वर्जन

उम्मीद थी कि इस साल हज यात्रा सस्ती होगी लेकिन यात्रा महंगी हो गई है. शायद यही कारण है कि इस बार लॉटरी की जरूरत नहीं पड़ी. चयनित हज यात्रियों के लिए रविवार को आखिरी हज ट्रेनिंग दी जा रही है.

-हाजी मोइन अहमद खान,

खुददामाने हज कमेटी प्रयागराज

------------

ट्रेनिंग खत्म, अब यात्रा की तैयारी

-ट्रेनिंग में शामिल हुए 600 लोगों को सवालों के मिले जवाब

PRAYAGRAJ: इस साल हज पर जाने वाले यात्रियों की ट्रेनिंग खत्म हो चुकी है. अब उन्हें यात्रा की तैयारी करना बाकी है. खुद्दामाने हज कमेटी द्वारा पालकी गेस्ट हाउस में रविवार को यात्रियों को हज के सफर की मुकम्मल जानकारी दी गई. उन्हें बताया गया कि पांच दिन की हज यात्रा के दौरान क्या करना है और क्या नही करना है. कार्यक्रम में नेशनल ट्रेनर ने शिरकत की. ट्रेनिंग में शामिल हुए 600 लोगों को उनके सवालों के जवाब मिले.

एक सप्ताह बाद लगेंगे टीके

हज यात्रियों को एक सप्ताह से टीके लगाए जाएंगे. इनमें पोलियो ड्राप के साथ मेनिंगो कोकल का टीका लगाया जाएगा. इसके साथ ही 60 साल से अधिक उम्र के हज यात्रियों को इंफ्लूएंजा एच1एन1 का टीका लगाया जाना है. टीकाकरण कार्यक्रम जिले के तीन सेंटर पर होगा. इनमें पालक गेस्ट हाउस, गरीब नवाज और हंडिया में कैंप लगना है. जिला संक्रामक रोग सेल के इंचार्ज डॉ. एएन मिश्रा कहते हैं कि प्रदेश सरकार की ओर से जल्द ही टीके भेजे जाने हैं. कमेटी के सचिव हाजी मोईन अहमद खान ने बताया कि सभी यात्रियों को टीकाकरण की जानकारी दे दी जाएगी.