-शहर में हर ओर खुली रही दुकानें, सुबह दो घंटे पहले से ही खुलने लगी थी शॉप्स

-बंद के खिलाफ समर्थन व विरोध में निकला जुलूस, फूंके गये पुतले, पेट्रोल पंप बंद कराने पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं व पुलिस में झड़प

varanasi@inext.co.in

VARANASI

नोटबंदी पर काफी शोरशराबे और जनता की तकलीफों का हवाला देकर कुछ पॉलिटिकल पार्टीज ने ख्8 नवम्बर को भारत बंद का आह्वान किया था. मगर बनारस में दुकानदारों और पब्लिक ने इस बंद को सिरे से नकार दिया. मंडियां गुलजार रहीं, कारोबार भी खूब हुआ. वहीं बंद के विरोध में वकीलों ने अपनी आवाज बुलंद की. उधर कांग्रेस पार्टी ने कचहरी स्थित अंबेडकर पार्क के पास सभा की. कुछ ने तो दुकानें पहले से भी ज्यादा देर तक खोली और काला धन के 'दैत्यों' पर ये सवाल भी दागा कि 'काला धन तुम्हारा डूबा तो दुकान हम क्यों बंद करें?' तमाम तकलीफों को झेलने के बाद भी मानों वो ये संदेश दे रहे हों कि काला धन पर सरकार का ये प्रहार जायज है.

'दो घंटे ज्यादा खुलेगी दुकान'

शहर के प्रमुख मार्केट की बात करें तो विशेश्वरगंज, गोला दीनानाथ, दशाश्वमेघ, सिगरा, रथयात्रा, पहडि़या, अर्दली बाजार आदि प्रमुख मार्केट पहले से ज्यादा गुलजार दिखे. हर दुकानों के बाहर कस्टमर्स की गैदरिंग भी रही. मॉल्स में हमेशा की तरह यंगस्टर्स की आवाजाही लगी रहीं. कुछ शॉप्स पर तो बाकायदा 'दो घंटे ज्यादा खुलेगी दुकान' इस तरह का बैनर लगा हुआ मिला. सिगरा स्थित एक गिफ्ट शॉप पर तो आने वाले सभी कस्टमर्स को चाय तक पिलाई गई. कहीं-कहीं माहौल गरम होने की आशंका पर पुलिस फोर्स चक्रमण करती रही. कुल मिलाकर बनारस में बंद बेअसर रहा.

वकीलों का समर्थन, कांग्रेस का विरोध

दि बनारस बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अनूप कुमार श्रीवास्तव व महामंत्री नित्यानंद राय के नेतृत्व में अधिवक्ताओं ने नोटबंदी का समर्थन किया. वहीं जिला व महानगर कांग्रेस कमेटी की ओर से कार्यकर्ताओं ने नोटबंदी के विरोध में मिंट हाउस से आक्रोश मार्च निकाला. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव व यूपी प्रभारी राणा गोस्वामी, प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. राजेश मिश्रा व विधायक अजय राय के नेतृत्व में मिंट हाउस से जूलूस निकाला गया. पूर्व सांसद डॉ. राजेश मिश्रा ने कहा कि पीएम के नोटबंदी के काले कारनामों ने आज हिटलर की याद दिला दी है. वरिष्ठ कांग्रेस नेता अनिल श्रीवास्तव, प्रो. अनिल उपाध्याय, संजय चौबे, रामसुधार मिश्र, सुनील श्रीवास्तव, शिवनारायण पाण्डेय, मनीष सिंह, अरविन्द्र मिश्र, राघवेंद्र चौबे, दिलीप जायसवाल, प्रभात वर्मा आदि ने भी बंद के समर्थन में आवाज बुलंद की.

बीजेपी नेता का पोस्टर फाड़ा

इतना ही नहीं कचहरी पर सभा के दौरान युवा कार्यकर्ताओं ने भाजपा के प्रदेश मंत्री महेशचंद्र श्रीवास्तव का पोस्टर इसलिए फाड़ दिया कि उसमें पीएम मोदी का चित्र प्रदर्शित था. विरोध व समर्थन के बीच नगर में नोट बंदी पर राजनीति खूब गरम थी. इस दौरान उत्साहित कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने वरुणापुल पर स्थित एक पेट्रोल पंप को बंद कराने की कोशिश की लेकिन पुलिस वालों ने रोक लिया.

कांग्रेस सांसदों का फूंका पुतला

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ गेट नंबर एक पर एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस सांसदों का पुतला फूंका. पीएम मोदी के नोटबंदी समर्थन को लेकर पूर्व अध्यक्ष छात्रसंघ आयुषी श्रीमाली व छात्र नेता राहुल दुबे के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने भारत माता मंदिर तक समर्थन मार्च निकाला.