बैंक अधिकारियों के मुताबिक करेंसी चेस्ट से कम आ रहे हैं नोट

शहर के ज्यादातर एटीएम खाली, पैसे निकालने के लिए भटक रहे लोग

Meerut । शहर में एटीएम खाली होने की समस्या थमने का नाम नहीं ले रही है। बैंक अधिकारियों की मानें तो करेंसी चेस्ट से मांग के मुताबिक नोट न आने से समस्या बढ़ रही है। जिससे एटीएम में भी मांग के अनुसार नोट नहीं डाले जा रहे हैं।

एक हफ्ते में आते हैं नोट

लीड बैंक अधिकारी अविनाश तांती ने बताया कि शहर में करेंसी चेस्ट से हर हफ्ते नोट भेजे जाते हैं, लेकिन इन दिनों डिमांड के मुताबिक नोट नहीं आ रहे हैं। जिससे लोगों को कुछ असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, मांग के मुताबिक दो हजार के नोट भी नहीं आ रहे है जिस कारण भी परेशानी हो रही है।

आपूर्ति हो गई प्रभावित

बैंकिंग क्षेत्र से जुड़े एक्सपर्ट की मानें तो बीते नवंबर 2016 में नोटबंदी के बाद से बैंकिग सिस्टम में जिस तरह से नकदी आपूर्ति की जरुरत थी, अभी तक उसकी आपूर्ति नहीं हो पा रही है। जिसका असर अब देखने को मिल रहा है।

भटकते रहे लोग

शहर में गुरूवार को भी एटीएम में रुपये न मिलने से लोग भटकते रहे। सिटी के सेंट्रल मार्केट, लिसाड़ी गेट, गढ़ रोड, मेडिकल आदि क्षेत्रों में एटीएम शोपीस बने रहे, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

ऐसे बढ़ीं मुश्किलें

- नोटों की किल्लत के लिए सबसे बड़ी वजह है छोटे नोट की कमी है।

- बैंक अधिकारियों की मानें जब तक 50,100, 200 के नोटों की आपूर्ति नहीं बढ़ेगी, तब तक स्थिति में सुधार नहीं होगा।

- छोटे नोट एटीएम की कैश ट्रे में फिट नहीं आ सके हैं, इसलिए अमूमन दो हजार और 500 के नोट ही निकलते हैं। जो राशि के हिसाब से अधिक हैं पर संख्या में कम।

- छोटे नोट न निकलने से लोगों को 500 और 2000 के नोट के मुताबिक ही नोट निकालने पड़ रहे हैं। ज्यादा निकासी के कारण एटीएम जल्दी खाली हो जाते हैं।

वर्जन

बैंकों को जैसे ही करेंसी चेस्ट से नोट मिलते हैं वो ग्राहकों को उपलब्ध करा रहे हैं, पिछले दिनों बैंकों के कई घोटाले सामने आने से लोगो का बैंकों से विश्वास ही उठ गया है। यह भी नोटों की कमी का सबसे बड़ा कारण है

अविनाश तांती, लीड बैंक अधिकारी