- व्यापारी स6मेलन में पूर्व मु2यमंत्री अ2िालेश यादव ने केंद्र और प्रदेश सरकार बोला हमला

- व्यापारियों की हत्या व लूटपाट की घटनाओं की दिलाई याद

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख

नोटबंदी और जीएसटी ने व्यापारियों को बर्बाद कर दिया है। यह कहना है समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मु2यमंत्री अ2िालेश यादव का। उन्होंने केंद्र व प्रदेश सरकार पर ती2ा हमला बोलते हुए कहा कि बीजेपी ने अपने इन दो फैसलों की बदौलत व्यापार पर डाका डाला है। अब यही व्यापारी गुजरात चुनाव और अगले आम चुनाव में बीजेपी को वोटबंदी करके बदला लेंगे।

जीएसटी से गड़बड़ा गई अर्थव्यवस्था

रविवार को पार्टी मु2यालय में हुए व्यापारी स6मेलन में अखिलेश ने जीएसटी को लेकर व्यापारियों की नाराजगी को भुनाने की जमकर कोशिश की। अ2िालेश बोले बीजेपी सरकार ने कहा था कि जीएसटी से व्यापार में आसानी होगी लेकिन, अर्थव्यवस्था गड़बड़ा गई। व्यापारियों का आक्रोश अब दिख रहा है। अपने गुजरात दौरे को बयान करते हुए उन्होंने कहा, वहां के लोगों में भाजपा के लिए नाराजगी है और इसका परिणाम गुजराज चुनाव के नतीजों में दे2ाने को मिलेगा।

व्यापारियों का किया आह्वान

पूर्व सीएम ने व्यापारियों का आहवान करते हुए कहा कि वे अपनी ताकत बढ़ाएं। वे अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं और व्यापार की ताकत रखने वाला ही सरकार बनाता है। वोटों से बनने वाली सरकार को वोटों की ताकत ही हटा सकती है। इसलिए समाजवादी विचारधारा को मजबूत करें। समाजवादी सरकार ही व्यवस्था को बेहतर कर सकती है। कहा कि व्यापारी भ्रम में न रहें, प्रदेश की भाजपा सरकार भी उन्हें राहत नहीं देने जा रही है। हाल ही में लाया गया रेरा कानून व्यापारियों को प्रताडि़त करने वाला है। उन्होंने कहा कि हम जो कानून बना रहे थे, उससे व्यापारियों को राहत मिलती। उन्होंने मथुरा, सीतापुर, वाराणसी, और गाजियाबाद में व्यापारियों की हत्या और लूट के मामलों की 5ाी व्यापारियों को याद दिलाई।

व्यापारी कर रहे पलायन

स6मेलन में सपा के राष्ट्रीय महासचिव प्रो। राम गोपाल यादव ने कहा कि भाजपा राज में जितने जनविरोधी कानून बने हैं उनसे सबसे ज्यादा व्यापारी वर्ग प्र5ावित हुआ है। किसान तो खेती से गुजारा कर लेगा लेकिन, व्यापारी का व्यापार नहीं रहा तो कई पीढि़यों तक वह नहीं पनप पाएगा। उन्होंने कहा कि नोटबंदी और जीएसटी से परेशान होकर 25 हजार छोटे-बड़े व्यापारी पलायन कर विदेश चले गए हैं। वहीं, रीयल एस्टेट का कारोबार पूरी तरह ठप हो चुका है। भाजपा सरकार मेक इन इंडिया का शोर मचाती है लेकिन, दवा की सरकारी खरीद के लिए अमेरिकी संस्था का प्रमाणपत्र लगाने की शर्त लगाती है।

सत्ता से बेद2ाल कर देंगे जवाब

उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष व राज्यस5ा सांसद नरेश अग्रवाल ने कहा कि व्यापारी समाज को खुलकर समाजवादी पार्टी का समर्थन करना चाहिए। भाजपा को सत्ता से बेदखल करके ही उसकी व्यापारी विरोधी नीतियों का जवाब दिया जाएगा। उन्होंने व्यापारियों से राजनीतिक ताकत बढ़ाने के लिए भी कहा। स6मेलन में राज्यस5ा सांसद संजय सेठ, पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी, पूर्व मंत्री नितिन अग्रवाल, एसके गर्ग, एसआरएस यादव, मनोज पांडेय, राकेश प्रताप सिंह, सुभाष पासी, बृजेश शु1ल, आनंद अग्रवाल आदि प्रमु2ा रूप से मौजूद रहे।