समाज शास्त्र में अक्षर ज्ञान, कैमेस्ट्री की कॉपी खाली

अरबी, फारसी की कॉपियां चेक करने में दिक्कत

Meerut। यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में हुई सख्ती का असर मूल्यांकन में भी साफ दिख रहा है। कई छात्रों ने जहां पूरी कॉपी ही खाली छोड़ दी है वहीं परीक्षार्थियों ने अक्षर ज्ञान, शेरो-शायरी के साथ ही मास्टर जी से पास करने की अपील करते हुए पांच सौ रूपये तक के नोट भी चस्पा कर ि1दए हैं।

समाज शास्त्र में अक्षर ज्ञान

मूल्यांकन के दौरान स्कूलों की पढ़ाई की पोल भी खुल रही है। स्थिति यह है कि 12वीं की समाजशास्त्र विषय की उत्तर पुस्तिका में परीक्षार्थी ने प्रश्नों के उत्तर न लिखकर नर्सरी के बच्चों को पढ़ाया जाने वाला अक्षर ज्ञान लिख दिया। पूरी कॉपी में अ, आ के अलावा अटक, मटक, चटक जैसे शब्द ही लिखे मिले हैं। वहीं केमेस्ट्री की पूरी कॉपी खाली मिली। जबकि कुछ विषयों में छात्रों ने पूरा प्रश्न पत्र ही ज्यों का त्यों उतार दिया है। परीक्षकों के मुताबिक सख्ती के चलते इस बार छात्रों को बेहद कम अंक मिल रहे हैं।

परीक्षकों की कमी बरकार

मूल्यांकन के पांच दिन बाद भी केंद्रों पर परीक्षकों की कमी दूर नहीं हो पाई है। वित्तविहीन स्कूलों के शिक्षकों के डयूटी बहिष्कार के चलते हर सेंटर पर करीब सवा दौ सौ शिक्षक कम हैं। ऐसे में समय से मूल्यांकन कराना विभाग के लिए बड़ी चुनौती है। इस बार हर केंद्र पर परीक्षकों की ऑनलाइन हाजिर की व्यवस्था है।

दूसरी भाषाओं की कॉपियां जांचने में दिक्कत

जनपद में दूसरी भाषाओं जैसे अरबी, फारसी आदि के शिक्षक शिक्षाविभाग के पास नहीं हैं ऐसे में केंद्रों पर इन भाषाओं की कॉपियों को जांचने की दिक्कत भी सामने आ रही है। हालांकि विभाग इन भाषाओं की कॉपियां जांचने के लिए मदरसों के शिक्षकों की मदद लेगा।

पुलिस से मांगी मदद

केंद्रों की गोपनीयता व सुरक्षा को देखते हुए शिक्षा विभाग ने पुलिस विभाग से मदद मांगी है। इसके लिए हर केंद्र पर करीब दो से पांच पुलिस कर्मियों की मांग की है। विभाग का कहना है कि कुछ केंद्र संवेदनशील हैं, ऐसे में उनकी सुरक्षा बेहद जरूरी है।

केंद्रों पर शिक्षकों की कमी बनी हुई हैं। इसके लिए हम विचार कर रहे हैं। कॉपियां खाली मिलने आदि की भी सूचना मिली है।

गिरजेश कुमार चौधरी, डीआईओएस, मेरठ

ये हैं कॉपियों की स्थिति

10व 12वीं की कुल कॉपियां 818195

डीएन इंटर कॉलेज

कुल कॉपियां 267751

जांची कॉपियां- 48977

शेष कॉपियां- 218977

के.के इंटर कॉलेज-

कुल कॉपियां 181429

जांची कॉपियां- 52160

शेष कॉपियां- 129269

जीआईसी इंटर कॉलेज-

कुल कॉपियां 203063

जांची कॉपियां- 43985-

शेष कॉपियां- 159078

राम सहाय इंटर कॉलेज

कुल कॉपियां 165952

जांची कॉपियां- 35864

शेष कॉपियां- 130088