क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: राजधानी में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभुकों का सेलेक्शन किया गया था, जिसके तहत सिटी में लोगों का अपना आशियाना बनाने की बात कही गई थी. लेकिन लाभुकों ने पहली किस्त के पैसे मिलने के बाद भी आजतक आवास का काम ही शुरू नहीं कराया है. ऐसे ही साढ़े तीन हजार लाभुकों से निपटने के लिए नगर निगम उन्हें नोटिस भेजने की तैयारी कर रहा है. इसके बाद भी वे काम शुरू नहीं कराते हैं तो उनपर एफआईआर दर्ज कराई जाएगी. वहीं किश्त के रूप में मिले पैसे भी सरेंडर करने होंगे.

कई ने बीच में बंद किया काम

आवास योजना के तहत काम के अनुसार चार किश्तों में लाभुकों को पेमेंट किया जाना है. इसमें 45-45 हजार की दो किश्त और 67,500-67500 की दो किश्त शामिल हैं. ऐसे में लाभुकों ने काम तो शुरू कराया, लेकिन बीच में ही उन्होंने निर्माण कार्य को बंद कर दिया. अब स्थिति यह है कि लाभुकों के पास खाने के भी पैसे नहीं हैं तो वे काम कैसे कराएंगे.

कुछ का पैसा लेकर भागा ठेकेदार

आवास निर्माण के लिए नगर निगम लाभुकों को पैसे दे रहा था. ऐसे में काम करने के लिए कुछ लाभुकों ने ठेकेदारों को पैसे दे दिए. इसके बाद ठेकेदार ने काम तो शुरू किया, लेकिन कुछ दिनों के बाद वह लाभुकों के पैसे लेकर फरार हो गया. इसके बाद आजतक न तो ठेकेदार काम कराने वापस आया. और न ही लाभुक खुद से काम कराने की स्थिति में है. इतना ही नहीं, ठेकेदार ने जल्दी काम कराने के एवज में लाभुकों से एक्सट्रा पैसे भी लिये, जिसकी शिकायत लाभुकों ने डीएमसी से की थी.