RANCHI: रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट नहीं लगाने वाले रांची के सात अपार्टमेंट्स को बनाने वाले बिल्डरों व निर्माण एजेंसियों को नगर निगम ने नोटिस जारी किया है। इसका जवाब मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। बुधवार को नगर निगम कार्यालय में मेयर आशा लकड़ा रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट निर्माण की समीक्षा कर रही थीं। बैठक में रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट बनाने वाली क्ब् रजिस्टर्ड एजेंसियों व नगर निगम के अधिकारी भी मौजूद थे।

कार्रवाई के लिए जवाब का इंतजार

जिन सात अपार्टमेंटों के बिल्डरों या निर्माण एजेंसियों को नोटिस दिया गया है, उनके जवाब का इंतजार किया जाएगा। इसके बाद ही आगे की कार्रवाई होगी। गौरतलब हो कि रांची नगर निगम की ओर से शहर के बहुमंजिला भवनों व अपार्टमेंट्स को फ्0 जून तक अपने कैंपस में रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट लगाना था। ऐसा नहीं करने वालों से क्-भ् लाख रुपए तक फाइन वसूलने का प्रावधान है। रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट नहीं बनवाने वालों के खिलाफ नगर निगम ने अब अभियान शुरू कर दिया है।

इन्हें मिला है नोटिस

-सचिव, नील प्राइवेट अपार्टमेंट, रोड नंबर ब्, हरिहर सिंह रोड

-सचिव, श्याम धाम, रोड नंबर ब्, हरिहर सिंह रोड

-दुर्गा अपार्टमेंट, मोरहाबादी

-गोकुल धाम, हरिहर सिंह रोड

-वृंदावन अपार्टमेंट, क्लब रोड

-अरविंद कुमार राय, नारायण इनक्लेव, हरिहर सिंह रोड,

-महानंदा अपार्टमेंट, न्यू पुलिस लाइन

प्लांट बनाने वाली एजेंसी अभिषेक मेटल्स को शो कॉज

रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट बनाने वाली एजेंसी अभिषेक मेटल्स को रांची नगर निगम ने शो-कॉज किया है। जवाब से संतुष्ट नहीं होने पर एजेंसी का रजिस्ट्रेशन रद्द किया जाएगा। नगर निगम की स्वास्थ्य शाखा के अधिकारी डॉ किरण ने बताया कि खुद मेरे आवासीय परिसर में रेन वाटर हार्वेस्टिंग बनाने के लिए अभिषेक मेटल्स के साथ करार हुआ था। एजेंसी ने प्लांट के लिए कई जरूरी सामान मुझसे मंगवाया लिया। इसके बावजूद पूरा पैसा मांगा जा रहा है। इतना ही नहीं, कई अन्य लोगों ने भी इस एजेंसी के काम में लापरवाही बरतने व ज्यादा पैसा वसूलने की शिकायतें नगर निगम में की हैं।

फ्0 अगस्त तक प्लांट लगाने का समय

फ्000 स्कवायर फीट से बड़े भूखंड के आवासीय परिसरों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट बनाने के लिए लोगों को फ्क् अगस्त तक का समय दिया गया है। निर्धारित समय तक रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट नहीं बनाने वाले हाउस ओनर से होल्डिंग टैक्स का ढेढ़ गुना फाइन वसूला जाएगा।

भ्00 हाउस होल्डर बना रहे प्लांट

रांची शहर के भ्00 हाउस होल्डर्स रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट का निर्माण करवा रहे हैं। इनमें कई का निर्माण कार्य पूरा भी हो चुका है। वहीं, कई के निर्माण अलग-अलग स्टेज में हैं।

आम लोगों की प्लांट बनाने में रुचि नहीं

शहर के आम लोग रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट बनाने में रुचि नहीं ले रहे हैं। इसमें आवासीय भवन के मालिक एवं बिल्डर दोनों शामिल हैं। कई लोग रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट के लिए एजेंसी को बुलाकर बार-बार बातचीत कर रहे हैं, लेकिन प्लांट नहीं बनवा रहे हैं। कुछ लोग तो अलग-अलग एजेंसियों से मशविरा ही कर रहे हैं।

कोट

रांची वासियों को रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट का निर्माण करने के लिए निगम की ओर से बार-बार जागरूक किया जा रहा है। इसके बाद भी लोग जागरूक नहीं हो रहे हैं। बिल्डरों का समय सीमा समाप्त हो चुका है। इन पर ठोस एक्शन लिया जा रहा है। आम लोग भी अपने आवासीय परिसर में रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट बना कर राज्य में जल संकट को कम करने में सहयोग दें।

-आशा लकड़ा, मेयर, रांची नगर निगम