RANCHI _ रांची यूनिवर्सिटी में छात्र संघ चुनाव की तिथि की घोषणा हो गई है। सोमवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई। अधिसूचना के अनुसार, कॉलेजों में चुनाव की प्रक्रिया 11 दिसंबर से शुरू हो जाएगी जबकि 18 को वोटिंग होगी और 19 को काउंटिंग होगी। वहीं दूसरी तरफ विवि छात्र संघ चुनाव के लिए प्रक्रिया 20 दिसंबर को शुरू होगी और 24 को वोटिंग और उसी दिन यानी 24 दिसंबर को शाम 4 बजे काउंटिंग होगी। सभी जीते प्रत्याशियों को 24 दिसंबर को ही शपथ ग्रहण करा दिया जाएगा।

इन पदों के लिए होगा चुनाव

छात्रसंघ चुनाव के लिए कॉलेजों और विवि स्तर पर होने वाले चुनाव में पांच-पांच प्रत्याशी निर्वाचित होंगे। इसमें अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, संयुक्त सचिव व उप सचिव पद शामिल है। उपाध्यक्ष और संयुक्त सचिव पद के लिए फाइनल इयर के विद्यार्थी प्रत्याशी नहीं हो सकते हैं। क्योंकि अध्यक्ष व सचिव का पद किसी कारण से रिक्त होने की स्थिति में उपाध्यक्ष को अध्यक्ष और संयुक्त सचिव को सचिव का दायित्व संभालने का प्रावधान है।

छात्र आजसू ने फोड़े पटाखे, उड़ाए गुलाल

रांची विवि में छात्रसंघ चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही सभी छात्र संगठनों ने तैयारी शुरू कर दी है। विभिन्न छात्र संगठनों ने अधिसूचना जारी होने का स्वागत किया है। छात्र आजसू ने कुलपति प्रो। रमेश कुमार पांडेय, डीएसडब्ल्यू डॉ। पीके वर्मा को गुलदस्ता देकर अधिसूचना का स्वागत किया। इसके बाद कैंपस में खूब पटाखे छूटे व गुलाल उड़े।

चुनाव लिंगदोह कमेटी के अनुसार

छात्रसंघ का चुनाव लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों के अनुसार कॉलेजों और पीजी विभागों में प्रत्यक्ष प्रणाली (डायरेक्ट सिस्टम) से होगा। प्रत्येक कॉलेज व पीजी विभाग में विद्यार्थी वोट के माध्यम से पांच-पांच पदों के लिए प्रत्याशियों का चयन करेंगे। चयनित प्रत्याशी विवि स्तर पर अप्रत्यक्ष प्रणाली से पांच पदों के लिए प्रत्याशियों का चयन करेंगे।

मतदान व मतगणना मल्टीपर्पस भवन में

विवि स्तर पर होने वाले चुनाव के लिए मतदाता सूची का प्रकाशन विवि के डीएसडब्ल्यू कार्यालय में होगा। इसी तरह नामांकन, स्कूटनी, नाम वापस लेने तथा प्रत्याशियों की अंतिम सूची डीएसडब्ल्यू कार्यालय में ही जारी होगी। मतदान तथा मतगणना मोरहाबादी स्थित मल्टीपर्पस एग्जामिनेशन हॉल में होगी। शपथ ग्रहण शहीद स्मृति भवन (सेंट्रल लाइब्रेरी) में होगा। मतदान के समय सभी मतदाताओं को रिटर्निग ऑफिसर द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र लाना अनिवार्य होगा।

प्राचार्य और निदेशक होंगे रिटर्निग आफिसर

चुनाव में प्राचार्य, प्रोफेसर इंचार्ज, इंस्टीच्यूट के निदेशक रिटर्निग ऑफिसर होंगे। चुनाव में नॉमिनेशन से लेकर मतगणना करने तक की सारी प्रक्रिया ठीक से कराने की जिम्मेदारी इन्हीं की होगी। प्रत्याशी के जीतने के बाद सर्टिफिकेट भी यही देंगे।