अभी तक एसजीएसटी का नोटिफिकेशन ही जारी नहीं हुआ

सीजीएसटी कम करने का नोटिफिकेशन हो चुका है जारी

संशोधित एसजीएसटी लागू होने का आदेश होने पर ही एमआरपी होगी कम

ALLAHABAD: व्यापारियों के साथ ही पब्लिक की डिमांड पर जीएसटी काउंसिल और गवर्नमेंट ने 200 से अधिक प्रोडक्ट का जीएसटी स्लैब चेंज करते हुए 28 से 18 परसेंट कर दिया है। इसके बाद भी कंपनियों, स्टॉकिस्टों और रिटेलरों ने प्रोडक्ट का एमआरपी रिवाइज नहीं किया है। इसके लिए व्यापारियों और कंपनियों को दोषी ठहराया जा रहा है, लेकिन दोष व्यापारियों का नहीं बल्कि प्रदेश सरकार का है। क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार ने एसजीएसटी संशोधित करने के लिए अभी तक नोटिफिकेशन ही जारी नहीं किया है।

जीएसटी कम करने का नोटिफिकेशन

11 नवंबर को गुवाहाटी में जीएसटी काउंसिल की दो दिवसीय मीटिंग में देश भर के व्यापारियों को राहत देते हुए 211 वस्तुओं के जीएसटी दरों में बदलाव किया गया। 28 परसेंट के टैक्स स्लैब में शामिल सामानों को 18 परसेंट टैक्स स्लैब में शामिल करने का आदेश जारी किया गया। इसके आधार पर सेंट्रल गवर्नमेंट ने 15 नवंबर को सीजीएसटी कम करने का नोटिफिकेश भी जारी कर दिया।

स्टेट गवर्नमेंट ने नहीं जारी किया नोटिफिकेशन

उत्तर प्रदेश सरकार ने अब तक एसजीएसटी कम करने के लिए नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। नोटिफिकेशन के बाद सीजीएसटी तो कम हो गया है लेकिन एसजीएसटी को कैसे कम किया जाए, इसे लेकर कंपनियों के साथ ही स्टॉकिस्ट और दुकानदार उलझन में हैं। क्योंकि हर प्रोडक्ट पर सीजीएसटी और एसजीएसटी 50-50 लगता है। यानी अगर किसी प्रोडक्ट पर जीएसटी 18 परसेंट है तो नौ परसेंट सीजीएसटी और 9 परसेंट एसजीएसटी लगेगा।

उलझन में हैं व्यापारी

प्रदेश सरकार द्वारा अभी तक एसजीएसटी का नोटिफिकेशन जारी न किए जाने के कारण ही व्यापारी उलझन में हैं। वे नोटिफिकेशन के बगैर ही एमआरपी कैसे कम कर दें, व्यापारियों को ये समझ में नहीं आ रहा है। सीजीएसटी घटे रेट पर और एसजीएसटी पुराने स्लैब पर ही करें, ये भी संभव नहीं है। इसलिए व्यापारी परेशान हैं। वहीं कस्टमर व्यापारियों पर संशोधित जीएसटी स्लैब के आधार पर ही प्रोडक्ट का रेट कम करने का दबाव बना रहे हैं।

ये बात सही है कि अभी तक एसजीएसटी का नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है। क्योंकि नोटिफिकेशन जारी होने में समय लगता है। सरकार नोटिफिकेशन जारी करती है तो उसमें इसका जिक्र होता है कि इसे कब से लागू किया जाएगा।

देवेश तिवारी

ज्वाइंट कमिश्नर, जीएसटी

सरकार ने जीएसटी का स्लैब कम किया है, लेकिन व्यापारी घटा हुआ टैक्स रेट लागू नहीं कर पा रहा है। क्योंकि अभी तक नोटिफिकेशन ही जारी नहीं हुआ है। नोटिफिकेशन के बगैर व्यापारी एमआरपी रिवाइज कैसे कर सकता है।

महेंद्र गोयल

प्रदेश अध्यक्ष, कैट